-जिले के करीब 12 प्रिंसिपल ने सेंटर इंचार्ज बनने से इंकार किया

-रूरल एरिया में दस्ते को देखते ही सेंटर पर मची धमाचौकड़ी

-बोर्ड चंद पेपर्स की डिमांड पूरी नहीं कर पा रहा, दूसरे सेंटर्स से मैनेज करने पड़ रहे हैं पेपर

-कक्ष निरीक्षकों की कमी होने पर कॉलेज के तृतीय श्रेणी कर्मचारियों से ड्यूटी कराने के निर्देश

KANPUR: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, लेकिन परीक्षाओं के बीच में ही करीब क्ख् परीक्षा केंद्रों के प्रिंसिपल्स ने खुद को परीक्षा से हटाए जाने की गुजारिश डिस्ट्रिक इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल से कर दी है। ज्यादातर प्रिंसिपल्स ने सेहत ठीक न होने का हवाला दिया है, लेकिन एक भी प्रिंसिपल ने मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं दिया है। इतना ही नहीं कुछ परीक्षा केंद्रों के इंचार्जो ने तो असिस्टेंट सेंटर इंचार्ज पहले बना लिए और बाद में डीआईओएस से परमीशन मांग रहे हैं।

प्रिंसिपल बोले, ठीक नहीं है सेहत

दरअसल सच्चाई ये है कि सेल्फ फाइनेंस कॉलेज के प्रिंसिपल बोर्ड परीक्षा में जिम्मेदारी लेने से भाग रहे हैं। करीब क्ख् परीक्षा केंद्रों के इंचार्ज ने परीक्षा से विरत करने की अप्लीकेशन डीआईओएस को सौंप दी है।

इन कॉलेजों के प्रिंसिपल हो गए हैं बीमार

-खालसा इंटर कॉलेज, गोविन्द नगर

-श्री नारायण पांडेय इंटर कॉलेज, चौबेपुर

-गायत्री ज्ञान मंजूषा इंटर कॉलेज, नानकारी

-नगर निगम बालिका कॉलेज, हीरामन का पुरवा

-विवेक नंद बालिका इंटर कॉलेज, बर्रा

-जेपीआरएन इंटर कॉलेज, जाजमऊ

-महात्मा गांधी इंटर कॉलेज, चवंर घाटमपुर

स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट तैनात

रूरल एरिया में इंटर अर्थ शास्त्र फ‌र्स्ट पेपर में उड़न दस्ते की गाड़ी देखते ही भीतर गांव के एक परीक्षा केंद्र में धमाचौकड़ी मच गई। डीएम ने कुछ परीक्षा केंद्रों में स्टैटिक्स मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं। महत्वपूर्ण पेपर में और मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट से भी डीएम रिपोर्ट ले रही हैं।

प्यून बना कक्षनिरीक्षक

डीआईओएस शिव पूजन पटेल का दस्ता शनिवार की शाम रूरल एरिया में गया। जहां पर गंगा प्रसाद कॉलेज रमईपुर, चाचा नेहरू इंटर कॉलेज मंझावन, सीपीसी कुन्दौली, बिनगवां, जेएस हंसपुरम का जायजा लिया। सीटिंग प्लान को लेकर डीआईओएस ने सेंटर इंचार्ज को निर्देश दिए। कुछ केंद्रों पर भीड़ की धमाचौकड़ी देखने को मिली, जिस पर उन्होंने तैनात फोर्स को टाइट किया। जीआईसी प्रिंसिपल प्रेम बाबू सचान के दस्ते ने दोनों मीटिंग में क्म् परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। उत्तम कुमार इंटर कॉलेज, दुरौली में वहां का प्यून कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करते मिला। जिस पर सेंटर इंचार्ज से जवाब तलब किया। इसके बाद उसे रिलीव कराकर कॉलेज के आंतरिक सचल दल मे लगा दिया। हालांकि प्रिंसिपल ने कहा कि बाबू है, लेकिन आई कार्ड में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लिखा था।

किसी भी परीक्षा केंद्र के सेंटर इंचार्ज को रिलीव नहीं किया जाएगा। जब तक कि कोई सही कारण न मिले। परीक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को कक्ष निरीक्षक का काम न दिया जाए। बहुत ज्यादा संकट होने पर बाबू की सेवाएं ले सकते हैं।

शिवपूजन पटेल, डीआईओएस