- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में बीएफए स्टूडेंट्स के फ्यूचर से हो रहा खिलवाड़

- फैकल्टी की कमी से जूझ रहा विभाग, दो महीने में एक भी क्लास नहीं लगी

- छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन, कहा फैकल्टी नहीं तो फिर एडमिशन क्यों लिए

KANPUR: छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी के बैचलर ऑफ फाइन आर्ट डिपार्टमेंट में टीचर्स की कमी की वजह से छात्रों के फ्यूचर से खिलवाड़ किया जा रहा है। हालत यह हो गई है कि 16 जुलाई से एकेडमिक सेशन शुरू हो चुका है, लेकिन अभी तक बीएफए में स्टूडेंट्स की एक भी क्लास नहीं हुई है। यह आरोप बीएफए के स्टूडेंट्स ने लगाया। ट्यूजडे की दोपहर में स्टूडेंट्स ने एकेडमिक सेंटर के बाहर डेरा डालकर प्रोटेस्ट जताया। पीजी क्लास के लिए कम से कम 4 फैकल्टी चाहिए और यूजी के लिए करीब 12 टीचर्स चाहिए।

50 दिन बीत चुके

स्टूडेंट्स का आरोप है कि जहां कैंपस के दूसरे संस्थानों में करीब 50 दिन की क्लासेस लग चुकी हैं। वहीं अभी तक ललित कला विभाग में एक भी क्लास नहीं लगी। सिर्फ एचओडी डॉ। प्रहलाद सिंह व डॉ। ब्रजेश कटियार के सहारे बीएफए चलाया जा रहा है। इस तरह करीब 480 स्टूडेंट्स के फ्यूचर के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

गेस्ट फैकल्टी भी नहीं मिली

स्टूडेंट्स ने वीसी को संबोधित ज्ञापन में कहा, कि अगर तीन दिन के अंदर फैकल्टी नियुक्ति नहीं की गई तो फिर स्टूडेंट्स वीसी ऑफिस के बाहर अनशन शुरू कर देंगे। स्टूडेंट्स का कहना है कि जब फैकल्टी का अरेजमेंट नहीं है तो फिर एडमिशन क्यों दे देते हैं। यूजीसी के ना‌र्म्स के अनुसार फैकल्टी नहीं मिल पा रही है। यह भी एक मेजर प्रॉब्लम है। पीजी में करीब 120 स्टूडेंट्स हैं और यूजी के तीन कोर्स में चार साल के 360 स्टूडेंट्स हैं। अभी तक एक भी गेस्ट फैकल्टी की नियुक्ति नही की गई है।

'ललित कला विभाग में फैकल्टी की कमी है। स्टूडेंट्स की क्लासेस सिस्टम से नहीं हो पा रही हैं। गेस्ट फैकल्टी रिक्रूटमेंट प्रॉसेस चल रहा है। वीसी सर ने अप्रूवल दे दिया है। जल्द ही टीचर्स की कमी खत्म हो जाएगी। स्टूडेंट्स की नियमित क्लासेस लगने लगेंगी.'

डॉ। प्रहलाद सिंह, कोऑर्डिनेटर ललित कला विभाग