आई एक्सक्लूसिव

-रिडेवलेपमेंट कर देश के 23 स्टेशन बनाए जाएंगे व‌र्ल्ड क्लास लेवल के

-एनसीआर के स्टेशनों में सिर्फ कानपुर को किया गया शामिल, यात्रियों को मुहैया होंगी हाइटेक सुविधाएं

-सेंट्रल स्टेशन पर एग्जिक्यूटिव लाउंज बनाने को लेकर पहले ही प्रस्ताव हो चुका है पारित

KANPUR : आपको यह जानकार हैरानी होगी कि आने वाले दिनों में सेंट्रल स्टेशन से हेलीकॉप्टर उड़ते हुए नजर आएंगे। देश में रिडेवलेपमेंट कर व‌र्ल्ड क्लास बनने वाले 23 स्टेशनों की लिस्ट में कानपुर स्टेशन को शामिल किया गया है। आने वाले समय में रेल यात्रियों को स्टेशन में वह सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो यात्रियों को एक बड़े एयरपोर्ट पर होती हैं, जिसमें स्टेशन पर रिटेलशॉप, फार्मेसी, पॉली क्लीनिक, एग्जिक्यूटिव लाउंज जैसी सुविधा होंगी। इसके साथ ही सेंट्रल स्टेशन के व‌र्ल्ड क्लास श्रेणी में आते ही हेलीपैड की सुविधा भी होगी। जिसका कार्य इसी साल शुरू हो जाएगा। रेलवे बोर्ड चेयरमैन एके मित्तल ने अपने कानपुर प्रवास के दौरान आई नेक्स्ट से बातचीत के दौरान बताया कि देश के 400 स्टेशनों में 23 स्टेशनों को व‌र्ल्ड क्लास लेवल का बनाने की तैयारी है।

पैसेंजर लोड को देखते बढ़ेंगी सुविधा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के मुताबिक व‌र्ल्ड क्लास बनने वाले सेंट्रल स्टेशन में 40 साल में बढ़ने वाले पैसेंजर लोड को ध्यान में रखने हुए यात्री सुविधा बढ़ाई जाएंगी। ताकि आने वाले 40 सालों में यात्रियों को असुविधा न हो, साथ ही स्टेशन को रिडेवलेपमेंट करने की जरूरत भ्ाी न पड़े।

यह सुविधाएं हो चुकी प्रस्तावित

चेयरमैन ने बताया कि व‌र्ल्ड क्लास की श्रेणी में आने वाले स्टेशनों में होने वाली सुविधाओं में कई सुविधा सेंट्रल स्टेशन में पहले ही प्रस्तावित हो चुकी हैं। जिसमें एग्जिक्यूटिव लाउंज, स्टेट का आइकॉनिक पहचान वाला भवन, मेट्रो स्टेशन, सोलर लाइट भवन में लगाए जाने का प्रस्ताव पास भी हो चुका है।

450 करोड़ का होगा इंवेस्टमेंट

रेलवे अधिकारियों की मानें तो सेंट्रल स्टेशन को व‌र्ल्ड क्लास बनाने के लिए लगभग 450 करोड़ रुपए रेलवे इन्वेस्ट करेगा। सोर्सेज की मानें तो व‌र्ल्ड लेवल स्टेशन के तहत सेंट्रल स्टेशन के साथ-साथ स्टेशन के आसपास के लैंड व सर्कुलेटिंग एरिया को भी रिडेवलप किया जाएगा। इसके साथ ही रेलवे अपने कॉमर्शियल एरिया को स्टेशन से अलग कर देगा।

-------------------

दो साल में मिलने लगेंगी सुविधाएं

रेलवे बोर्ड ने व‌र्ल्ड क्लास बनने वाले देश के 23 स्टेशनों में कानपुर सेंट्रल स्टेशन को जगह देकर कानपुर के लगभग 50 लाख की आबादी को तोहफा दिया है। रेलवे अधिकारियों की मानें तो आने वाले दो सालों में व‌र्ल्ड क्लास स्टेशन में मिलने वाली कई सुविधाएं रेल यात्रियों को सेंट्रल स्टेशन में मिलने लगेंगी।

------------------------

यह सुविधाएं होंगी खास

सेंट्रल पर उतर सकेगी हेलीपेड

स्टेट की आइकॉनिक पहचान

इंट्री व एग्जिट प्वॉइंट अलग

रिटेल व फार्मेसी शॉप

मेट्रो स्टेशन व प्राइवेट बस सुविधा

प्लेटफॉर्म में पार्सल का कोई मूवमेंट नहीं

प्लेटफॉर्म पर पॉली क्लीनिक

सोलर लाइट से चमचमाती बिल्डिंग

बिजनेस सेंटर प्वॉइंट

एग्जिक्यूटिव लाउंज

----------------------

कानपुर सेंट्रल पर पैसेंजर्स को मिलने वाली सुविधाओं में काफी इजाफा इसी साल कर दिया जाएगा। कानपुर अब व‌र्ल्ड क्लास स्टेशनों की श्रेणी में शामिल हो गया है, जल्द ही अन्य व‌र्ल्ड क्लास सुविधाएं यात्रियों को मिलने लगेंगी।

-एके मित्तल, चेयरमैन, रेलवे बोर्ड