- डीआईजी ने जारी किया अलर्ट, भीड़-भाड़ वाले इलाकों व शहर के प्रमुख बाजारों में खास सतर्कता बरतने के निर्देश

- छठ पूजा के घाटों की विशेष निगरानी के निर्देश, एलआईयू को मिश्रित आबादी वाली घनी बस्तियों में मूवमेंट के आदेश

>

KANPUR : दिल्ली में पकड़े गए आतंकियों का कानपुर कनेक्शन मिलने के बाद शहर में हाईअलर्ट कर दिया गया है। डीआईजी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिए हैं कि प्रमुख बाजारों, मॉल, भीड़भाड़ वाले इलाकों में सतर्कता बरती जाए। इस स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की जांच करने के लिए कहा गया है। किसी तरह की संदिग्धता होने पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। छठ पूजा के घाटों की 24 घंटे विशेष निगरानी के आदेश जारी किए गए हैं। शहर के बाहरी थाना क्षेत्रों में बैरियर लगाकर दिल्ली, प्रयागराज और लखनऊ से आने वाले वाहनों की चेकिंग के आदेश दिए हैं।

संदिग्ध लोगों पर रखी जाएगी नजर

संदिग्ध वाहनों और संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए कहा गया है। बीते दिनों में शहर में जिन स्थानों पर दहशतगर्दो का मूवमेंट रहा है। उन स्थानों पर चेकिंग के लिए कहा गया है। बीते एक साल में मुस्लिम देशों की यात्रा करने वालों की जानकारी भी की जा रही है। शहर के संस्थानों में कितने विदेशी छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। इनका डाटा भी खंगाला जा रहा है।

हाई अलर्ट के दौरान क्या करेगी पुलिस

-भीड़-भाड़ वाले स्थानों और प्रमुख बाजारों की सीसीटीवी से निगरानी

-शहर के बाहरी थाना क्षेत्रों में लगेंगे बैरियर, गाडि़यों की होगी चेकिंग

- दिल्ली, प्रयागराज और लखनऊ से आने वाले वाहनों पर खास नजर

- छठ पूजा घाटों पर 24 घंटे विशेष निगरानी, संदिग्धों की होगी तलाशी

- बीते सालों में दहशतगर्दो के मूवमेंट वाले स्थानों पर चेकिंग के आदेश

- शहर के संस्थानों में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों का डाटा खंगाला जा रहा

-मिलिट्री इंटेलीजेंस और एलआईयू भी अपने स्तर जुटा रहे हैं जानाकरी

- रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए भी केंद्र सरकार को लिखा पत्र

-बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों और इनसे सटी बस्तियों पर ख्ास नजर

पुराने कनेक्शन भी तलाशे जा रहे

दिल्ली में दो दिन पहले दो आतंकी अब्दुल और अशरफ गिरफ्तार किये गए हैं। दोनों कश्मीर के रहने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक आशंका है कि इन दोनों आतंकियों का कानपुर से भी कनेक्शन है। इसके साक्ष्य भी मिले हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीआईजी डॉ। प्रीतिंदर सिंह ने वेडनसडे को अलर्ट जारी कर दिया है। मिलेट्री इंटेलीजेंस भी अपने स्तर से जानकारी जुटा रहा है। जो शहर के पुराने आतंकियों के कनेक्शन रहे हैं, उनको भी तलाशा जा रहा है।

क्यूआरटी का मूवमेंट बढ़ाया

चूंकि छठ पूजा का पर्व करीब है, लिहाजा पुलिस लाइन में मौजूद क्यूआरटी और अन्य सुरक्षा बलों को अलर्ट किया गया है। इनका मूवमेंट बढ़ाने के लिए कहा गया है। रक्षा प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए भी केंद्र सरकार को पत्र लिया गया है। साथ ही जिले स्तर पर इन संस्थानों की सुरक्षा बढ़ाई गई है। रेलवे स्टेशन, बस स्टॉप और इससे सटी बस्तियों में भी रेंडम चेकिंग के लिए कहा गया है। यहां पर लगे सीसीटीवी भी चेक करने और खराब होने पर ठीक कराने के लिए कहा गया है।

शहर में अलर्टनेस बढ़ाई गई है। पुराने मामलों के रिवीजन के लिए कहा गया है। पुलिस का मूवमेंट बढ़ाया गया है।

डॉ। प्रीतिंदर सिंह, डीआईजी