- 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स लिए काउंसिल ने किए अहम बदलाव

- 50 परसेंट (यहां परसेंट का निशान बना दें) सिलेबस पूरा कराने के बाद पहला, फिर मार्च में दूसरा सेमेस्टर एग्जाम

KANPUR: आईसीएसई अब स्टूडेंट्स के सेमेस्टर एग्जाम लेगा। अभी तक सीबीएसई सेमेस्टर एग्जाम कराता रहा है। कोविड 19 का यदि आउटब्रेक बढ़ता है तो उस स्थिति से निपटने के लिए काउंसिल ने यह फैसला लिया है।

शुरुआत से गंभीरता से पढ़ाई

काउंसिल फार द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआइएससीई) की ओर से 10वीं व 12वीं की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स को अभी से ही गंभीरता से पढ़ाई करनी होगी। स्टूडेंट्स को नवंबर में अब जहां पहले सेमेस्टर एग्जाम देना होगा। वहीं मार्च में उनकी दूसरी सेमेस्टर एग्जाम काउंसिल की ओर से आयोजित होंगे।

नवंबर में 50 परसेंट सिलेबस पूरा

नवंबर तक स्कूलों में 50 फीसद पाठ्यक्रम पूरा कराया जाएगा, फिर बचा हुआ 50 परसेंट सिलेबस मार्च तक पूरा होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए काउंसिल ने यह बदलाव ठीक वैसे ही कर दिया, जैसे कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने स्टूडेंट्स के लिए साल में दो टर्म एग्जाम कराने का फैसला किया था।

बदलते स्वरूप पर लिया निर्णय

आईसीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर केवी ¨वसेंट ने बताया कि कोरोना महामारी ने पिछले लगभग पौने दो सालों से जो पढ़ाई का स्वरूप बदला, उसे देखते हुए काउंसिल ने भी सिलेबस और एग्जाम का स्वरूप परिवर्तित किया। हालांकि अभी कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह बदलाव छात्रों के हित में होगा या नहीं। छात्रों को अब अपनी पढा़ई पर ही फोकस करना होगा। इस संबंध में काउंसिल की ओर से वेबसाइट पर सर्कुलर भी अपलोड कर दिया गया।

10वीं में 80-100 व 12वीं में 70-80 मॉ‌र्क्स का एग्जाम

काउंसिल की ओर से जो जानकारी दी गई, उसके तहत अब हर सेमेस्टर में 10वीं में 80-100 और 12वीं में 70-80 अंकों की परीक्षा हर सेमेस्टर में आयोजित की जाएगी। यह अंक लिखित परीक्षा के होंगे। हालांकि, नौवीं व 11वीं को लेकर किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।