आई एक्सक्लूसिव

- एक महीने में एक करोड़ रेल यात्रियों ने उठाया योजना का लाभ

-टिकट बुक करने के दौरान बच्चे की देनी होगी पूरी जानकारी

- महज 92 पैसे प्रीमियम देकर ले 10 लाख का यात्रा बीमा

>kanpur@inext.co.in

KANPUR। आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक सितंबर से यात्रा बीमा योजना शुरू की है। जिसमें पहली बार उन मासूम बच्चों को भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है जो पांच साल से कम उम्र के हैं और उनका ट्रेन टिकट भी नहीं लगता है। आईआरसीटीसी इन बच्चों का भी 92 पैसे में 10 लाख का यात्रा बीमा कर रही है। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए बच्चे के परिजनों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने साथ सफर करने वाले मासूम की भी जानकारी देनी होगी। आईआरसीटीसी पीआरओ नई दिल्ली संदीप दत्ता के मुताबिक, योजना शुरु होने के 29 दिनों में लगभग एक करोड़ रेल यात्रियों ने इस योजना का लाभ उठाया है।

काउंटर टिकट में यह सुविधा नहीं

आईआरसीटीसी अधिकारियों का कहना है कि यह सुविधा उन रेल यात्रियों को मिल रही है जो आईआरसीटीसी के माध्यम से रेल टिकट बुक कराते हैं। काउंटर टिकट लेने पर यह सुविधा नहीं मिलेगी। क्योंकि यह सुविधा रेलवे ने नहीं बल्कि आईआरसीटीसी ने अपने यात्रियों के लिए शुरू की है।

चार माह के अंदर क्लेम

दुर्घटना होने पर यात्री चार महीने के अंदर क्लेम दाखिल कर सकता है। इसके बाद सूचना देने पर बीमा का लाभ नहीं मिलेगा। बीमा कंपनी द्वारा दस्तावेज प्राप्त होने के 15 दिनों के भीतर ही यात्री के कानूनी वारिस के दावे की प्रक्रिया पूरी कर चेक भेजना आवश्यक है।

कैसे ले सकते बीमा का लाभ?

ई-टिकट बुकिंग के समय में एक चेकबॉक्स के माध्यम से विकल्प की सुविधा उपलब्ध है। यात्री द्वारा बीमा को चुने जाने पर टिकट की राशि के साथ ही प्रीमियम राशि स्वत: जुड़ जाती है। टिकट बुकिंग और प्रीमियम के भुगतान के बाद नामांकन विवरण पूरा होने पर एक संदेश प्रदर्शित किया जाता है। जो समय पर दावों का निपटान करने के लिए आवश्यक है। यात्री पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के कवरेज के लिए बुकिंग के समय ही बच्चे का ब्यौरा प्रस्तुत करेगा।