- मैथ्स के साथ बीए करने वाले स्टूडेंट कर सकेंगे कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई

-सीएसजेएम यूनिवर्सिटी की ओर से नए सेशन से मिलेगा स्टूडेंट्स को एडमिशन का चांस

KANPUR: बीए करने वाले स्टूडेंट्स के पास जॉब के अवसर अब सीमित नहीं रहेंगे। अब अगर स्टूडेंट्स में कंप्यूटर पढ़ने की ललक है और कंप्यूटर की फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो नए सेशन से वह कंप्यूटर साइंस की एजुकेशन ले सकेंगे। दरअसल, बीए के बाद आमतौर पर एमए का विकल्प ही छात्र के सामने होता है। ग्रेजुएशन के बाद वह आर्ट साइड में ही हायर एजुकेशन प्राप्त कर सकता है। लेकिन अब ऐसा नहीं है। नए सत्र से रास्ते खुल जाएंगे।

एमएससी कंप्यूटर साइंस का कोर्स

सीएसजेएम यूनिवर्सिटी ऐसे स्टूडेंट्स के लिए एमएससी कंप्यूटर साइंस का कोर्स शुरू करने जा रहा है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए बीए की डिग्री प्राप्त करने वाले स्टूडेंट के पास चार पेपर मैथ्स के होने चाहिए। सेशन 2021-22 से एमएससी कंप्यूटर साइंस का कोर्स शुरू हो जाएगा। इस कोर्स में बीए के अलावा बीसीए, बीएससी व बीटेक के स्टूडेंट भी एडमिशन ले सकेंगे।

30 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

शुरुआत में एमएससी कंप्यूटर साइंस की 30 सीटों पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा जबकि अगले साल कैंडिडेट्स के अनुसार सीटों की संख्या बढ़ाई जा सकती हैं। इस कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म अप्रैल के लास्ट वीक में निकाले जाने की संभावना है। इसके अलावा नए सेशन से पीजी डिप्लोमा इन डाटा साइंस का नया कोर्स भी यूनिवर्सिटी शुरू करने जा रहा है। इस कोर्स की 60 सीटों पर बीएससी, बीसीए, बीटेक के छात्रों को एडमिशन मिलेगा। इन दोनों कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट के आधार पर होगा।

जॉब के बढ़ेंगे अवसर

सीएसजेएमयू के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी के एचओडी डॉ। रवींद्रनाथ कटियार ने बताया कि अभी तक बीए के स्टूडेंट्स के सामने केवल एमए करने का विकल्प हुआ करता था। ऐसे में उनके पास नौकरी के अवसर सीमित थे। एमएससी कंप्यूटर साइंस की डिग्री के बाद उनके सामने कंप्यूटर से जुड़ी सेवाओं में नौकरी के विकल्प खुल जाएंगे। इसके अलावा वह स्टार्टअप भी कर सकते हैं।