-कानपुर-लखनऊ सहित विभिन्न रूट पर 22 फरवरी से 35 अनरिजर्वड ट्रेनें हो जाएंगी शुरू

-रेलमंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी, लाखों कानपुराइट्स को मिलेगी राहत, कम खर्च में पूरा होगा सफर

KANPUR। 11 महीने बाद एक बार फिर कानपुर से लखनऊ का सफर आसान होने की राह खुल गई है। कानपुर सेंट्रल से लखनऊ सहित विभिन्न रूटों पर 22 फरवरी से 35 अनरिजवर्ड ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। रेलवे मिनिस्टर पीयूष गोयल ने खुद ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कानपुर सेंट्रल से लखनऊ मेल या एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। अनरिजर्वड क्लास में सफर करने वाले लाखों कानपुराइट्स को इससे सहूलियत होगी। कोरोना वायरस के बढ़ते आउटब्रेक की वजह से ट्रेनों का रोक दिया गया था। कानपुर लखनऊ के बीच मेमू ट्रेनों के न चलने से डेली पैसेंजर्स को सबसे ज्यादा परेशानी हो रही थी।

जेब पर भी राहत

रेलवे ने 11 महीने बाद अनारक्षित ट्रेनों का संचालन शुरू करने की शुरुआत कर दी है। कानपुर-लखनऊ रूट में एक अनरिजर्वड ट्रेन का संचालन होने से स्टूडेंट्स और प्राइवेट कंपनी में जॉब करने वाले लोगों को दूसरे साधनों से जर्नी करके ज्यादा रुपया नहीं पे करना पड़ेगा। ट्रेनें न चलने के कारण पैसेंजर्स को रोडवेस बसों और अन्य प्राइवेट साधनों में मोटा किराया खर्च करना पड़ रहा है।

1:55 मिनट में लखनऊ से कानपुर

रेलमंत्री ने कानपुर से लखनऊ के बीच में अप व डाउन दो ट्रेनों का संचालन शुरू करने के साथ उसकी टाइमिंग भी सोशल मीडिया के माध्यम से पब्लिक से शेयर की है। ट्रेन नंबर 04213 लखनऊ से सुबह 7:05 पर चलेगी। जो कानपुर में सुबह 9 बजे पहुंचेगी। ट्रेन नंबर 04214 कानपुर सेंट्रल स्टेशन से शाम को 6:50 बजे चलेगी। जो लखनऊ में रात 9:40 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में पैसेंजर्स जनरल टिकट पर जर्नी कर सकेंगे।

बॉक्स

नार्मल ट्रेन जितना फेयरर!

रेलवे अभी कोविड स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। जिसमें पैसेंजर्स को पहले की अपेक्षा अधिक फेयर देना पड़ रहा है। कोविड स्पेशल ट्रेनों में पैसेंजर्स को कानपुर से लखनऊ की जर्नी में एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों में नार्मल दिनों की अपेक्षा 15 रुपए अधिक देना होता है। इसके बदले में पैसेंजर्स को रिजर्व बर्थ मिलती है। संभावना जताई जा रही है कि 22 मार्च से चलने वाली अनरिजवर्ड मेल एक्सप्रेस ट्रेन में नार्मल ट्रेन के जितना ही फेयर देना होगा।

कानपुर से लखनऊ

नार्मल ट्रेन में फेयर

मेमू 20 रुपए

एक्सप्रेस 45 रुपए

सुपरफास्ट 60 रुपए

-----------

कोविड स्पेशल का फेयर

एक्सप्रेस ट्रेन का 60 रुपए

सुपरफास्ट ट्रेन में 75 रुपए

स्टॉपेज

स्टेशन पीटीटी डिपार्चर

- सीएनबी 18:50

- सीपीबी 19:00

-एमजीडब्ल्यू 19:08

- ओएन 19:18

-एसआईसी 19:27

-एजेड 19:35

- जेटीयू 19:47

-एचआरएन 19:57

पीओएफ 20:04

एएमएस 20:11

एमकेजी 20:19

एलएनडब्ल्यूटी -

एलकेओ -

नार्दन रेलवे ट्रेन के संचालन के लिए रैक की व्यवस्था करेगा। सेंट्रल में ट्रेन किसी प्लेटफार्म पर आएगी और रवाना होगी। इसकी प्लानिंग की जा रही है।

हिमांशु शेखर उपाध्याय, डायरेक्टर, कानपुर सेंट्रल स्टेशन