- केडीए ने की स्वर्ण जयन्ती एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम की तैयारी

-नगवां के जमीन मालिकों को 36 लाख रुपए प्रति बीघा मुआवजा

-प्राथमिकता पर केडीए की दरों पर मिलेंगे जमीन मालिकों को प्लॉट

KANPUR: लैंडबैंक की कमी से जूझ रहा केडीए स्वर्ण जयन्ती एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम के लिए कोई भी टेंशन लेने को तैयार है। वह किसी भी हाल में ये मौका गवांना नहीं चाहता है। इसी वजह से केडीए, नगवां के जमीन मालिकों को 36 लाख रुपए प्रति बीघा मुआवजा के साथ प्लाट भी देगा। हालांकि प्लॉट फ्री में नहीं मिलेंगे, बल्कि प्राथमिकता के आधार पर जमीन मालिकों को केडीए की निर्धारित दरों में ही मिलेंगे। कुल मिलाकर केडीए के इस फैसले से करीब 25 हजार लोगों के घर के सपने का रास्ता साफ हो जाएगा।

किसानों से कई दौर की बातचीत

गौरतलब है कि केडीए ने स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेशन स्कीम के लिए नगवां, सकरापुर, सतबरी गांव की 124 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहण की प्लानिंग की थी। इन गांवों के करीब 536 लोगों की जमीन आ रही है। जबकि केडीए की ग्राम समाज व सीलिंग की लगभग 64 हेक्टेयर जमीन है। इसी कड़ी के फ‌र्स्ट फेज में केडीए ने श्याम नगर बाईपास के पार नगवां गांव की 52 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित करने में जुटा हुआ है। केडीए, प्रशासनिक ऑफिसर्स की किसानों से कई दौर की बातचीत के बाद 36 लाख रुपए प्रति बीघा पर उनसे सहमति भी हो गई है। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक इसे कमिश्नर मो। इफ्तिखारुद्दीन ने हरी झंडी भी दे दी है। उधर केडीए को जमीन अधिग्रहण में सफल देखकर प्राइवेट बिल्डर भी कूद पड़े। वह 40 लाख रुपए प्रति बीघा तक का किसानों का ऑफर देने लगे। इससे किसानों का रुख भी बदलने लगा। ये देखकर केडीए ने किसानों की एक और मांग मान ली। वह जमीन मालिकों को प्राथमिकता के आधार पर प्लॉट देने को तैयार हो गया। बशर्ते किसानों को केडीए की निर्धारित दरों पर ही डेवलप प्लॉट मिलेंगे।

किसानों से करार पत्र भरवाए

किसानों के राजी होने पर केडीए मंगलवार को होने वाली केडीए बोर्ड की मीटिंग में ये प्रपोजल लाने जा रहा है। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक अब किसानों से करार पत्र भरवाए जाएंगे। जिसके बाद किसानों को मुआवजा बांटा जाएगा। जो करीब एक अरब के लगभग होगा। ये मुआवजा एडीएम (एलए) के जरिए दिए जाएगा।

25 हजार लोगो को सपना सच होगा

स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेंशन हाउसिंग स्कीम के डेवलप होने से 5 हजार से अधिक प्लॉट निकलने की उम्मीद है। केडीए यहां भी शताब्दी नगर, कल्याणपुर-बिठूर रोड और मैनावती मार्ग की तरह मल्टीस्टोरी प्रोजेक्ट की प्लानिंग किए हुए। इससे और भी अधिक लोगों को घर मिल सकते हैं। केडीए ऑफिसर्स के मुताबिक प्लाट के रेट 10 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर के आसपास तक होंगे।

केडीए बोर्ड के अन्य प्रपोजल

- पांडु नदी के जीर्णोद्वार, ग्रीन बेल्ट

- आराजी संख्या 733,734 व 735 पार्ट सचेंडी का लैंडयूज एग्रीकल्चर से रेजीडेंशियल

- केडीए में शामिल 3 गांव उन्नाव-शुक्लागंज विकास प्राधिकरण में शामिल किया जाना

- एल्डिको टाउनशिप एंड हाउसिंग लि। को ग्राम मकसूदाबाद (जवाहरपुरम) में 2.697 भूमि का लैंडयूज चेंज करना

- एल्डिको टाउनशि एंड हाउसिंग लि। द्वारा बारासिरोही(जवाहरपुरम) पर प्रस्तुत संशोधित तलपट मानचित्र

- लखनपुर में 10129.65 स्क्वॉयर मीटर जमीन का लैंडयूज मल्टीप्लेक्स/मॉल से रेजीडेंशियल