आई एक्सक्लूसिव

-विश्वविद्यालय प्रशासन कर रहा सब कुछ ऑनलाइन करने की तैयारी

--MHRD की एजेंसी एनएसडीएल यूनिवर्सिटी की विजिट करेगी

KANPUR@inext.co.in

KANPUR : छत्रपति शाहू जी महाराज यूनिवर्सिटी ने पेपर वर्क करीब-करीब खत्म कर दिया है। आने वाले टाइम में नेशनल एकेडमिक डिपाजिट्री में सब कुछ ऑनलाइन हो जाएगा। स्टूडेंट्स की मार्कशीट से लेकर उसका पूरा एकेडमिक विवरण भी ऑनलाइन होगा। मार्कशीट भी ऑनलाइन मिलेगी, जिसे छात्र डाउनलोड करके प्रिंट निकाल सकेंगे। इस दिशा में सीएसजेएमयू प्रशासन काफी तेजी से वर्क कर रहा है। वाइस चांसलर चाहते हैं कि छात्र यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए आएं और प्रशासनिक भवन का पूरा सिस्टम ऑनलाइन हो जाए। इस दिशा में विवि प्रशासन ने काफी कुछ हासिल भी कर लिया है।

एग्जाम शेड्यूल भी ऑनलाइन

छत्रपति साहू जी महाराज यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स व टीचर से रिलेटेड ज्यादातर सिस्टम ऑनलाइन कर दिया है। स्टूडेंट्स के एडमिशन प्रॉसेस से लेकर एग्जामिनेशन फार्म तक सारा सिस्टम ऑनलाइन है। ऑफलाइन का कालम विवि प्रशासन ने करीब-करीब खत्म कर दिया है। स्टूडेंट्स चाहे बैक पेपर एग्जाम हो या फिर रेगुलर एनुअल एग्जाम हो उसका पूरा सिस्टम ऑनलाइन कर दिया है। स्टूडेंट्स के एग्जाम शेड्यूल भी ऑनलाइन है। यही नहीं स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड भी ऑन लाइन मिलते हैं।

------------------

70 परसेंट काम हो गया

सीएसएजेएमयू के सिस्टम मैनेजर डॉ। सरोज द्विवेदी ने बताया कि ऑन लाइनसिस्टम हो जाने की वजह से पेपर वर्क करीब करीब खत्म हो गया है। बीती 7 अक्टूबर को जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी दिल्ली में एक वर्कशॉप हुई थी, जिसमें कि सीएसजेएमयू के ऑनलाइन सिस्टम के बारे में डिटेल से जानकारी दी थी। वर्कशॉप में मानव संसाधन मंत्रालय की एजेंसी एनएसडीएल की टीम मौजूद थी। यह टीम नेशनल एकेडमिक डिपाजिट्री से जुड़ी है। इसमें स्टूडेंट्स का पूरा ब्यौरा एक क्लिक करते ही देखने को मिल जाएगा। सब कुछ ऑनलाइन होगा। टीम के मेंबर्स ने कहा कि यूनिवर्सिटी में करीब 70 परसेंट काम कर दिया है।

-----------------

नेशनल एकेडमिक डिपाजिट्री की टीम दिसंबर में यूनिवर्सिटी की विजिट करने आ रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल पर स्टूडेंट्स का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन कर दिया जाएगा। आने वाले टाइम में छात्र को डिजिटल मार्कशीट उपलब्ध कराई जाएगी। पेपर वर्क एक तरीके से खत्म कर दिया जाएगा।

-प्रो। जयंत विनायक वैशम्पायन, वाइस चांसलर, सीएसजेएमयू।