-हाईकोर्ट ने मल्टीलेवल पार्किग पर रोक हटाई

-पिछले साल जुलाई से काम था बन्द

-मल्टीलेवल पार्किग बनाने में करोड़ रुपए खर्च हो चुके थे केडीए

-सुप्रीम कोर्ट तक दौड़ लगानी पड़ी थी केडीए

KANPUR: ऐतिहासिक फूलबाग ग्राउंड के गणेश उद्यान में मल्टीलेवल पार्किग बनाई जाएगी। फ्राईडे को हाईकोर्ट ने कई डायरेक्शंस के साथ पार्किग बनाने पर लगी रोक हटा दी है। हालांकि न तो केडीए वहां मार्केट बना सकेगा और न ही ग्राउंड फ्लोर से ऊपर कोई कंस्ट्रक्शन कर सकेगा। हाईकोर्ट के डिसीजन के बाद एकबार फिर केडीए ने मल्टीलेवल पार्किग का निर्माण कार्य शुरू कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

पालिका बाजार की तर्ज पर बनाने की थी प्लानिंग

मालरोड, बिरहाना रोड व आसपास एरिया की पार्किग की समस्या के हल के लिए पिछले साल केडीए ने फूलबाग ग्राउंड के एक हिस्से में मल्टीलेवल पार्किग बनाने का काम शुरू किया। दिल्ली की पालिका बाजार की तर्ज पर मल्टीलेवल पार्किग के साथ शॉपिंग काम्प्लेक्स बनाने की भी प्लानिंग की गई थी। इसमें 148 शॉप्स बनाई जानी थीं। 75.5 करोड़ की लागत वाले इस प्रोजेक्ट को हकीकत का रुप देने का काम भी शुरू कर दिया गया, लेकिन इस प्रोजेक्ट को लेकर कुछ लोगों ने हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की गई। इस पर केडीए ने प्रोजेक्ट से शॉपिंग काम्प्लेक्स हटा दिया। हालांकि इससे भी केडीए को राहत नहीं मिली। 30 जुलाई, 2015 को हाईकोर्ट के दिए गए आदेश के बाद से ही मल्टीलेवल पार्किग बनाए जाने का काम रूका है।

सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

पीआईएल संख्या 41434/2015 पर हाईकोर्ट दो अलग-अलग आदेशों को लेकर केडीए ने स्पेशल रिट पिटीशन दाखिल करके सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। पिछले साल 27 नवंबर को हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केडीए के पक्ष फैसला देते हुए हाईकोर्ट के दोनों आदेशों पर स्थगन पारित किया। इसके बाद लगातार हाईकोर्ट में तारीख पर तारीख लग रही थी। पहले 29 मार्च,2016 और फिर 9 अगस्त व पिछले वीक भी हाईकोर्ट में सुनवाई हुई थी। फ्राईडे को हाईकोर्ट ने पेड़ों को न काटने, ग्राउंड लेवल से ऊपर निर्माण कार्य न करने और कामर्शियल एक्टीविटीज न होने आदि जैसे डायरेक्शंस के साथ मल्टीलेवल पार्किग को हरी झंडी दे दी है। केडीए के एडीशनल सेक्रेटरी प्रदीप कुमार सिंह ने बताया कि फूलबाग मल्टीलेवल पार्किग में लगी रोक हाईकोर्ट ने हटा दी है। हाईकोर्ट के डायरेक्शंस के मुताबिक ही पार्किग का निर्माण किया जाएगा।

4 करोड़ हो चुका खर्च

गणेश उद्यान फूलबाग में मल्टीलेवल पार्किग बनाए जाने का काम पिछले वर्ष मई में शुरू हुआ है। सूरज बिल्डर को टेंडर हासिल हुआ। खुदाई के अलावा बेसमेंट बनाए जाने का काम भी शुरू हो गया था। केडीए अफसरों के मुताबिक करीब 4 करोड़ का बिल्डर को भुगतान किया जा चुका था।

प्रोजेक्ट-फूलबाग में मल्टीलेवल पार्किग कम शॉपिंग काम्प्लेक्स(पहले)

गाडि़यों की पार्किग- 650 कार व 50 बाइक

शॉपिंग काम्प्लेक्स- 148 दुकानें

प्रोजेक्ट कास्ट- 75.5 करोड़

पीआईएल के बाद- प्रोजेक्ट से शॉपिंग काम्प्लेक्स हटाया

प्रोजेक्ट कास्ट- 66.56 करोड़

वर्क- पार्किग के लिए दो बेसमेंट, टेरेस गार्डेन

गाडियों की पार्किग - 623 कार

काम शुरू हुआ- मई, 2015

काम बन्द हुआ- 30 जुलाई,2015