- डीएम-एसएसपी समेत भारी पुलिस फोर्स की मौजूदगी में केडीए अफसरों को दिलवाया गया कब्जा

- कब्जा मिलने के बाद अवैध निर्माण करवाया गया ध्वस्त, किदवई नगर ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिंग का रास्ता साफ

kanpur@inext.co.in

KANPUR : लंबी जद्दोजहद के बाद आखिरकार न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के लिए चिन्हित जमीन पर केडीए को कब्जा मिल ही गया। कब्जा दिलवाने के लिए पुलिस-प्रशासन के आला अफसरों समेत बड़ी तादाद में पुलिस फोर्स मौजूद रही। किसानों को मुआवजे की चेक देने के बाद वहां अवैध कब्जों और निर्माणों को ढहा दिया गया।

ख्0 हेक्टेयर जमीन

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के लिए पनकी भाऊसिंह स्थित बदुआपुर गांव में सालों पहले करीब क्80 बीघा जमीन चिहिन्त की गई थी। मगर, ख्8 किसान मुआवजा राशि बढ़ाने को लेकर कई सालों से अड़े हुए थे। यह जमीन करीब ख्0 हेक्टेयर थी। यहां बिल्डिंग, पार्किग आदि बनवाकर किदवई नगर स्थित ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्ट किया जाना था। मगर, इस अड़चन की वजह से शिफ्टंग का रास्ता साफ नहीं हो पा रहा था। केडीए का कब्जा नहीं होने से वहां अवैध निर्माण भी होते चले गए। हालांकि, बाद में ब् लाख प्रति बीघा मुआवजा राशि पर सहमति बनने के बाद किसानों ने जमीन पर कब्जा छोड़ने पर हामी भरी।

थोड़ा विरोध और हंगामा

कुछ किसान मुआवजा राशि ब् लाख के बजाय ख्क् लाख प्रति बीघा देने की मांग को लेकर धरने पर बैठे हुए थे। ख्भ् जून को एक वृद्ध किसान की मौत हो गई थी। थर्सडे को जब डीएम डॉ। रोशन जैकब और एसएसपी केएस इमैनुअल केडीए अफसरों को कब्जा दिलवाने बदुआपुर पहुंचे। तब वहां मृतक के परिजनों ने हंगामा-प्रदर्शन किया। मगर, उन्हें समझाकर शांत कराया गया और मृतक के परिजनों को 7ख् लाख रूपए की चेक सौंपी गई। इसके बाद केडीए अफसरों को मौके पर कब्जा दिलवाया गया। मौके पर एडीएम सिटी अविनाश सिंह, एडीएम-एलए ओके सिंह, केडीए अपर सचिव सीपी त्रिपाठी समेत अन्य अफसर मौजूद रहे।