- पनकी भौ सिंह की 75 हेक्टेयर जमीन पर मुआवजा राशि को लेकर प्रशासन और किसानों के बीच समझौता

- न्यू ट्रांसपोर्ट नगर शिफ्टिंग के बाद शहर के बीचों-बीच बंद होगी हजारों ट्रकों की धमाचौकड़ी

- ट्रांसपोर्ट नगर के आसपास के रिहायशी इलाकों के लाखों लोगों को बड़ी राहत

kanpur@inext.co.in

KANPUR : ट्रांसपोर्ट नगर की शिफ्टिंग का रास्ता लगभग साफ हो चुका है। मुआवजा राशि को लेकर प्रशासन और किसानों के बीच समझौता हो गया है। ट्रांसपोर्ट नगर के पनकी भौ सिंह शिफ्ट होने के बाद आसपास के रिहायशी इलाकों में रहने वाले लाखों लोगों को बड़ी राहत मिल जाएगी। शहर के बीचोबीच धमाचौकड़ी करने वाले ट्रकों की आवाजाही रुकेगी। इसके साथ ही ट्रकों की वजह से होने वाली दुर्घटनाएं भी रुक जाएंगी।

7भ् हेक्टेयर जमीन

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के लिए जिला प्रशासन को पनकी-भाऊपुर के पास 7भ् हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करना है। मगर, मनमाफिक मुआवजे नहीं दिये जाने पर किसान अपनी जमीन देने को तैयार नहीं थे। इस वजह से भूमि अधिग्रहण का काम लंबे समय से अटका हुआ है। दरअसल, प्रशासन सरकारी रेट के हिसाब से ख् लाख प्रति बीघा मुआवजा देने की पेशकश कर रहा था। जबकि किसान भ् लाख प्रति बीघा के साथ ही एक प्लॉट दिये जाने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, मंडे देर शाम केडीए व प्रशासनिक अफसरों संग किसानों की लंबी मीटिंग के बाद बीच का रास्ता निकल ही आया।

चार ट्रक पहुंची पीएसी

डीएम डॉ। रोशन जैकब ने किसानों को ख्0 जून तक मुआवजा राशि लेकर जमीन छोड़ने के आदेश दिए थे। फिर भी किसान मुआवजे की मांग को लेकर अड़े रहे। डेडलाइन बीतने के बाद भी जब किसानों ने कब्जा नहीं छोड़ा। तब मौके पर ब् ट्रक पीएसी तैनात कर दी गई। यह देखकर किसानों का प्रतिनिधमंडल एडीएम सिटी अविनाश सिंह और एडीएम भूमि-आधिपत्य ओके सिंह से मिला। ऑफिसर्स के अनुसार किसानों ने ब् लाख रूपए प्रति बीघा के हिसाब से तय मुआवजा राशि पर सहमति जता दी है।

सबसे ज्यादा राहत पब्लिक को

न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में ट्रांसपोर्टर्स की शिफ्टिंग से सबसे ज्यादा राहत रेजीडेंशियल एरिया में रहने वाले लोगों को मिलेगी। इनमें आनन्दपुरी, नयापुरवा, बाकरगंज, बगाही, किदवई नगर, बाबूपुरवा कॉलोनी, बेगमपुरवा, अजीतगंज कॉलोनी, पशुपति नगर, ढकनापुरवा, रत्तूपुरवा, बारादेवी, जूही, केशव नगर, बसन्त विहार एरिया के लोग प्रमुख रूप से शामिल हैं। शिफ्टिंग से एक ओर जहां क्000 ट्रांसपोर्टर्स के ख्भ्00 ट्रकों की रिहायशी इलाकों में धमाचौकड़ी बंद हो जाएगी। वहीं बेतरतीब ड्राइविंग की वजह से वाहन चालक और राहगीरों की जान भी सुरक्षित बनी रहेगी। वरना पिछले कुछ सालों में इन ट्रकों की वजह से ही कई बेगुनाह मौत के मुंह में समां चुके हैं।

पनकी भौ सिंह (बदुआपुर) की तीन चेक -

चेक-क् : फ्0.9ख् हेक्टेयर

चेक-ख् : ख्फ्.79 हेक्टेयर

चेक-फ् : ख्0.म्8 हेक्टेयर

--------------------------------------

वर्जन-वर्जन

मुआवजा राशि को लेकर किसानों से बातचीत हो चुकी है। जिन किसानों की जमीनें अधिग्रहित की जानी हैं, तय मुआवजा राशि के हिसाब से अब उन्हें जल्द चेक बनवाकर हैंडओवर करवा दी जाएंगी। अगले चरण में जमीन अधिग्रहित करके ट्रांसपोर्टर्स को यहां शिफ्ट करवाया जाएगा।

- अविनाश सिंह, एडीएम सिटी