- हेल्थ डिपार्टमेंट के आंकड़ों से हुआ खुलासा, डॉक्टर्स का दावा 90 परसेंट पेशेंट्स थे कोमार्बिट

- पहले से ही गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने के दौरान कोरोना पॉजिटिव आने पर हालत बिगड़ी

KANPUR : सिटी में कोरोना से मौतों के बढ़ते आंकड़ें पर शासन ने नजरें गड़ा रखी हैं। लगातार सीनियर आफिसर्स कानपुर आकर मौतों के आंकड़े को कम करने पर जोर दे रहे हैं। कोरोना से कानपुर में डेथ रेट 4.6 परसेंट हैं। चीफ सेकेट्री ने कानपुर में मार्टेलिटी रेट को घटा कर 1 परसेंट पर लाने के लिए जोर दिया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के डाटा पर गौर करें तो पता चलता है कि कोरोना से जितने मरीजों की मौतें हुई। उसमें से ज्यादातर पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त थे। कोरोना संक्रमण होने से उनकी हालत और बिगड़ गई। ऐसे मरीजों को कोमार्बिट पेशेंट माना जाता है। स्वास्थ्य विभाग का डाटा यह भी बताता है कि मरने वाले ज्यादातर लोगों की उम्र 45 साल से ऊपर है। कोरोना की वजह से सीवियर एक्यूट रेस्पेरेटरी इंफेक्शन और एआरडीएस में जाने से हुई मौतों की संख्या कुल मौतों की महज 10 फीसदी ही है।

किडनी पेशेंट्स पर ज्यादा प्रभाव

जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज में कोविड पेशेंट्स का ट्रीटमेंट करने वाले डॉक्टर्स भी सीरियस कोविड पेशेंट्स की डेथ में कुछ खास ट्रेंड पर नजर बनाए हैं। मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रो। प्रेम सिंह बताते हैं कि क्रोनिक किडनी डिसीज से पहले से ही ग्रसित कई कोरोना पॉजिटिव पेशेंट्स की हालत ज्यादा तेजी से बिगड़ी। उनकी मार्टेलिटी भी ज्यादा है। वायरस का बॉडी पर ऐसा प्रभाव है कि किडनी पेशेंट्स को खासी दिक्कत हो रही है। इसके अलावा वायरस के असर से ब्लड के अलग अलग कंपोनेंट्स पर भी असर पड़ रहा है।

बुजुर्गो पर सबसे ज्यादा कहर

कोमार्बिट लक्षणों वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत के आंकड़ों का एनालिसिस करने पर पता चलता है कि सिटी में कोरोना से सबसे ज्यादा मौत बुजुर्गो की हुई है। मरने वालों में पुरुष ज्यादा हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े भी यही बताते हैं कि 45 साल की उम्र से ज्यादा के मरीजों में मार्टेलिटी ज्यादा रही है। इसी वजह से बुजुर्ग सबसे ज्यादा हाई रिस्क जोन में हैं।

इन बीमारियों से ग्रसित

क्रोनिक किडनी डिसीज, क्रोनिक लीवर डिसीज, सीओपीडी, हाई ब्लडप्रेशर, हाई डायबिटीज, निमोनिया, अस्थमा, सेप्टीसीमिया, हायपरटेंशन, कार्डियक डिसीज, सेप्सिस, एनीमिया, टीबी, हाइपोथ्ायराइड

फैक्ट फाइल

167 - अब तक कुल मौतें हुई कोरोना से

115 - मौतें सिर्फजुलाई में अब तक हुई

90 - फीसदी मरने वाले पेशेंट्स कोमार्बिट

4.6 - परसेंट कानपुर में कोविड मार्टेलिटी रेट

------------------

'' कोरोना से हो रही मौतों को कम करने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है। यह भी देखा गया है कि जिन पेशेंट्स की मौत हुई उनमें से कई पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित थे। कोरोना के मॉर्टेलिटी रेट को कम करना सबसे बड़ी प्राथमिकता है.''

डॉ.आरपी यादव, एडी हेल्थ