-हाईटेंशन लाइन टूटकर गिरने से जिन्दा जल गया था दुकानदार

-केस्को की लापरवाही से बिजी रोड्स पर बगैर सुरक्षा इंतजामों के दौड़ रही हाईटेंशन लाइनें

KANPUR: यतीमखाना रोड पर ही नहीं इससे कनेक्टेड सभी रोड्स पर केस्को की लापरवाही से लोगों के सिर के ऊपर से मौत बनकर जर्जर हाईटेंशन लाइनें दौड़ रही हैं। सैटरडे को आई नेक्स्ट टीम यतीमखाना रोड और इससे जुड़ी परेड, मूलगंज और साइकिल मार्केट जैसे बिजी रोड्स पर पहुंची। इन सभी रोड तरफ टीम को बगैर गार्डिग की हाईटेंशन लाइन दौड़ती मिली। केस्की की लापरवाही की हद की मिसाल भी देखने को मिली। केवल 11 हजार वोल्ट की लाइनें ही नहीं प्राइमरी ट्रांसमिशन स्टेशन से सबस्टेशन जाने वाले 33 हजार वोल्ट के नीचे भी गार्डिग नहीं लगाई गई है। इसके अलावा कहीं इलेक्ट्रिसिटी पोल गले हुए मिले तो कहीं झुके हुए हैं, जो कभी भी आंधी या तेज हवा में गिर सकते हैं।

गौरतलब है कि फ्राईडे को यतीमखाना रोड पर भाटिया रेस्टोरेंट के पास हाईटेंशन लाइन(11 केवी) टूटकर गिरने से दुकानदार जिन्दा जल गया था। नारायणी धर्मशाला चौराहा परेड पर केस्को ने तो हाईटेंशन लाइनों का संजाल फैला रखा। विद्युत सुरक्षा मानकों की धज्जियां उड़ाते हुए सड़क क्रास होने पर हाईटेंशन लाइनों के नीचे गार्डिग नहीं लगाई गई। जबकि नारायणी धर्मशाला चौराहा परेड से हर रोज हजारों नहीं लाखों में लोग गुजरते हैं। परेड से नारायणी धर्मशाला जाने पर बायीं तरफ भी बिना गार्डिग के हाईटेंशन लाइन दौड़ रही है। केस्को की लापरवाही की हद ये है कि इस रोड से छप्पर मूलगंज सबस्टेशन को जा रही 33 हजार वोल्ट की लाइन भी गुजरी है। उसके नीचे भी केस्को ने गार्डिग नहीं लगाई। यहीं हाल नारायणी धर्मशाला से यतीमखाना रोड का है। हाईटेंशन लाइनें में लगे जोड़ जर्जर लाइनों की खुद ही गवाही दे रहे हैं। यतीमखाना से साइकिल मार्केट लालइमली जाने वाली रोड पर कहीं बगैर गार्डिग के तो हाईटेंशन लाइन गुजर रही तो कहीं टूटी गार्डिग झूल रही है। जो कि टूटी हाईटेंशन लाइन को जमीन पर गिरने से रोकने में नाकाम ही साबित होगी। यह लापरवाही तब है जब कि जबकि इसी रोड पर एक नहीं दो सबस्टेशन है। साइकिल मार्केट और मालरोड बिजली घर सबस्टेशन से कई हाईटेंशन लाइनें निकली हुई हैं। वहीं बिजलीघर परेड जो कि केस्को मुख्यालय के बाद सबसे बड़ा ऑफिस है। कई जीएम के ऑफिस है। उसके सामने भी रोड क्रास करते हुए बगैर गार्डिग के हाईटेंशन लाइन गुजरी है।

शव रखकर जाम लगाया

फ्राईडे को हुए हादसे के बाद सैटरडे को एडीएम सिटी अविनाश सिंह, केस्को के चीफ इंजीनियर योगेश हजेला व अन्य अफसर यतीमखाना रोड पहुंचे। लोगों ने सुरक्षा इंतजामों में केस्को की लापरवाही दिखाई। बगैर गार्डिग के दौड़ रही हाईटेंशन लाइन व गले व लटके इलेक्ट्रिसिटी पोल भी दिखाएं। इससे पहले दुकानें बंद कर लोगों ने शव रखकर रोड जाम कर दी और केस्को अफसरों को बुलाने की मांग करने लगे.

तीन अफसरों की जांच कमेटी

यतीमखाना रोड पर हाईटेंशन हादसे में दुकानदार के जिंदा जलने के मामले में केस्को ने जांच बिठा दी। दो लाख रुपए मुआवजे की चेक भी मृतक के फैमिली को दी है। जांच कमेटी में एक्सईएन जेएस गंगवार, एक्सईएन एसके सिंह व असिसटेंट इंजीनियर एके धर्मा है। जीएम विनोद गंगवार ने बताया कि कमेटी को तीन दिनों में जांच रिपोर्ट सौंपनी है।