- आई एक्सक्लूसिव

- एनसीआर जोन के ए-1 क्लास के सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मो पर जल्द ही लगेंगे एटीएम

- रेलवे ने कई बड़ी बैंकों से किया कांट्रेक्ट, मार्च से एटीएम लगने का काम होगा शुरू

KANPUR। इंडियन रेलवे में सफर करने वाले हजारों-लाखों पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। आने वाले समय में पैसेंजर्स को सफर के दौरान कैश का बोझ लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब पैसेंजर जरुरत के हिसाब से रेलवे स्टेशन पर कैश निकाल सकेगा। जी हां, जल्द ही ए-1 क्लास के स्टेशनों पर एटीएम लगा दिए जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने 10 जनवरी को इस यात्री सुविधा की घोषणा की।

सफर के दौरान कैश खत्म हो जाने पर पैसेंजर को अपने डेबिट कार्ड से कैश निकालने के लिए सिर्फ अगले बड़े स्टेशन के आने का इंतजार करना होगा। जहां वह एटीएम से कैश निकाल सकता है। रेलवे अधिकारियों की माने तो मार्च माह के फ‌र्स्ट वीक से प्लेटफार्म में एटीएम मशीन लगना शुरू हो जाएंगी। सेंट्रल स्टेशन में इस सेवा का लाभ पैसेंजर्स को अप्रैल माह के लास्ट वीक तक मिलने लगेगा।

कई बड़ी बैंकों से रेलवे का कांट्रेक्ट

एनसीआर सीपीआरओ बिजय कुमार के मुताबिक इस सुविधा के लिए कई बड़ी बैंक जैसे स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, बीओबी समेत कई बैंकों से कांट्रेक्ट हुआ है। यात्री सुविधा के साथ इस योजना से रेलवे को भी काफी फायदा होगा। सोर्सेज बताते हैं कि रेलवे बैंकों से प्लेटफार्म पर एटीएम मशीन लगाने का किराया वसूलेगी, जिससे रेलवे की आय में भी इजाफा होगा।

इन स्टेशनों से होगी पहल

रेलवे अधिकारियों की माने तो एनसीआर जोन में सबसे पहले इस सेवा की पहल इलाहाबाद, कानपुर, आगरा, गाजियाबाद, मुगलसराय, टूंडला, झांसी समेत सभी ए-1 क्लास के स्टेशनों से होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि प्रथम चरण के बाद बी क्लास के स्टेशनों में भी एटीएम मशीनें लगाई जाएंगी। रेलवे अधिकारियों की माने तो इस योजना से स्टेशनों में पैसेंजर्स संग पॉकेटमारी जैसी होने वाली घटनाओं में भी शिकंजा कसा जा सकेगा।

बंद पड़े एटीएम खा रहे धूल

सेंट्रल स्टेशन के सिटी साइड इंक्वायरी ऑफिस से कुछ दूर ही विभिन्न बैंकों की चार एटीएम मशीनें लगी हैं। जो कि अक्सर खराब पड़े रहते हैं। जिसकी वजह से प्रतिदिन सैकड़ों पैसेंजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कहां और कितनी एटीएम मशीनें लगेंगी

प्लेटफार्म संख्या

1 2

2-3 2

4-5 2

6-7 2

8-9 2

सिटी साइड पैसेंजर हॉल 2

कैंट साइड पैसेंजर हॉल 1

'पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए इस योजना की शुरुआत बोर्ड ने की है। बोर्ड ने 10 जनवरी को इसकी घोषणा की थी। इसकी पहल जल्द ही एनसीआर जोन में भी की जाएगी.'

-अनिल सक्सेना, पीआरओ रेलवे बोर्ड