एक्सक्लूसिव

-रेलवे की वेबसाइट पर पीएनआर डालते ही ट्रेन से रिलेटेड हर जानकारी होगी स्क्रीन पर

-अगले माह से शुरू होगी सेवा, रेलवे के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने शुरू किया काम

KANPUR। रेलवे पैसेंजर्स को जल्द ही ऑनलाइन ट्रेन की जानकारी लेने के लिए अलग-अलग ऑप्शन का यूज नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि जल्द ही पैसेंजर के रेलवे की वेबसाइट पर पीएनआर ऑप्शन में पीएनआर नंबर डालते ही ट्रेन से संबंधित लगभग सभी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी। इसके लिए रेलवे की इंजीनियरिंग टीम ने तकनीकी कार्य भी शुरू कर दिया है। ताकि इस सेवा का लाभ जल्द ही पैसेंजर्स को मिल सके। सोर्सेज की माने तो फिलहाल यह सेवा रेलवे की वेबसाइट में ही उपलब्ध हो सकेगी।

नई तकनीकी से कनेक्ट होंगे कंप्यूटर

सेंट्रल स्टेशन में कार्यरत वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड से रेलवे इंजीनियरिंग विभाग के पास इस संबंध में लेटर आया है। जिसमें बोर्ड ने रेलवे के सभी कंप्यूटर्स को न्यू फैसेलिटीज से कनेक्ट करने का आदेश दिया है। इसको लेकर जल्द ही इंजीनियर्स की टीम मंडल से कानपुर आने वाली है। जो कर्मचारियों को नए साफ्टवेयर को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग देगी।

लाखों पैसेंजर्स को मिलेगा लाभ

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक पैसेंजर्स ट्रेनों की विभिन्न जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे अधिक रेलवे व आईआरसीटीसी की वेबसाइट को सर्च करते हैं। रेलवे की वेबसाइट में यह सेवा चालू होने से सेंट्रल स्टेशन से प्रतिदिन सफर करने वाले डेढ़ लाख से अधिक पैसेंजर्स को इसका लाभ मिल सकेगा।

ये अतिरिक्त जानकारियां मिलेंगी

एनआरपी पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि पैसेंजर को रेलवे की वेबसाइट ओपन करने के बाद पीएनआर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जहां पीएनआर नंबर डालते ही पैसेंजर की ट्रेन की लोकेशन, ट्रेन की स्पीड, ट्रेन किस स्टेशन से निकल चुकी है, ट्रेन कितने घंटे लेट चल रही है और कितनी देर में अगले स्टेशन या अन्य स्टेशनों पर पहुंचेगी समेत अन्य कई जानकारियां पैसेंजर को एक साथ मिल जाएंगी।

'फरवरी माह से यह सेवा पैसेंजर्स के लिए शुरू हो जाएगी। इसमें एक ऑप्शन से ही पैसेंजर्स को ट्रेन की कई जानकारियां उपलब्ध हो जाएंगी.'

- अमित मालवीय, पीआरओ, एनआरपी