-आगरा-दिल्ली ट्रैक की तर्ज पर बनेगा इलाहाबाद से गाजियाबाद तक का रेलवे ट्रैक

-तेज रफ्तार ट्रेनों के आडे़ नहीं आ पाएंगे वाहन व आवारा जानवर

KANPUR : इलाहाबाद से गाजियाबाद तक ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का काम शुरू कर दिया गया है। लेकिन रेलवे ट्रैक पर अवारा जानवर और वाहन इस रफ्तार को पलीता लगा रहे हैं। रफ्तार को कायम रखने के लिए रेलवे ने ट्रैक को प्री-कास्ट आरसीसी वॉल से कवर करने का फैसला किया है। इसके लिए कार्य शुरू भी कर दिया गया है। अधिकारियों की माने तो रेलवे ट्रैक को कवर करने के साथ ही इलाहाबाद से गाजियाबाद तक लेवल क्रॉसिंग को जरूरत के मुताबिक आरओबी व सबवे में परिवर्तित किया जा रहा है। जिसमें कई आरओबी व सबवे में निर्माण कार्य शुरू हो चुके हैं।

ट्रेनों की लेटलतीफी से बचेंगे यात्री

एनसीआर सीपीआरओ विजय कुमार की माने तो रेलवे ट्रैक कवर होने से ट्रेनें की रफ्तार के आड़े कोई नहीं आएगा, जिससे दिल्ली हावड़ा रूट की ट्रेनें अन्य कारणों के चलते प्रभावित नहीं होंगी। साथ ही ट्रेनों में सफर करने वाले हजारों यात्रियों को ट्रेनों की लेटलतीफी से भी छुटकारा मिलेगा। रेलवे अधिकारियों की माने तो आगरा से दिल्ली तक रेलवे ट्रैक वर्षो पहले प्री-कास्ट आरसीसी वॉल से कवर किया जा चुका है। जो सफल भी है।

प्रथम चरण में आरओबी व सबवे कार्य

रेलवे अधिकारियों की माने तो इलाहाबाद से गाजियाबाद तक रेलवे ट्रैक को प्री-कास्ट आरसीसी वॉल से कवर करने का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो जाएगा। इसके पहले चरण में रेलवे ट्रैक के लेवल क्रासिंग को आरओबी व सब-वे में परिवर्तित किया जा रहा है। जिसके दूसरे चरण में ट्रैक के आस-पास काबिज अवैध कब्जों को खाली कराने का कार्य शुरू किया जाएगा।

-----------------

इसके पहले चरण में एनसीआर क्षेत्र के अंतर्गत इलाहाबाद से गाजियाबाद तक रेलवे ट्रैक के लेवर क्रॉसिंग को आरओबी व सबवे में परिवर्तित किया जा रहा है। जिसके बाद ट्रैक को कवर करने का कार्य शुरू होगा।

-विजय कुमार, सीपीआरओ एनसीआर।