आई एक्सक्लूसिव

-एनसीआर रेलवे अधिकारियों ने भीमसेन-कानपुर के बीच रेलवे फ्लाई ओवर बनाने का प्रस्ताव किया तैयार

-फ्लाईओवर बनने के बाद झांसी रूट से आने वाली ट्रेनें दिल्ली रूट की ट्रेनों को नहीं करेंगी प्रभावित

KANPUR : गोविंदपुरी आउटर में सिग्नल प्रॉब्लम की वजह से घंटों खड़ी रहने वाली पैसेंजर्स ट्रेनें अब आउटर में नहीं रोकी जाएंगी। इसके लिए एनसीआर रेलवे बोर्ड ने भीमसेन-कानपुर के बीच में रेल फ्लाईओवर बनाने का खाका तैयार किया है। जो कि रेलवे बोर्ड के आने वाले बजट में पेश किया जाएगा।

ऊपर व नीचे से गुजरेंगी ट्रेनें

एनसीआर जीएम अरुण सक्सेना के मुताबिक कानपुर में क्रॉस मूवमेंट अधिक है, जिनके कारण ट्रेनें आउटर में खड़ी रहती हैं। ऐसा ही क्रॉस मूवमेंट गोविंदपुरी में हैं, जहां भीमसेन से कानपुर आने वाली ट्रेनों से पनकी से कानपुर आने वाली व कानपुर से पनकी जाने वाली ट्रेनों को रोकना पड़ता है। भीमसेन-कानपुर के बीच में रेल फ्लाई ओवर तैयार होने के बाद भीमसेन से कानपुर आने वाली ट्रेनें दिल्ली-हावड़ा रूट की ट्रेनों को प्रभावित नहीं कर सकेंगी। वहीं वर्तमान में दो रूट की ट्रेनों को एक दूसरे से क्रॉस करने में काफी परेशानियों होती हैं। फ्लाईओवर तैयार होने के बाद क्रॉस मूवमेंट में दोनों रूट की ट्रेनों एक दूसरे को क्रॉस करने की बजाए ऊपर व नीचे से गुजरेंगी।

-----------------

मोबाइल वैन से होगी ट्रैक पेट्रोलिंग

रेलवे बोर्ड चेयरमैन के मुताबिक बोर्ड ने ठंड के मौसम में मोबाइल वैन से ट्रैक पेट्रोलिंग करने की तैयारी कर ली है। इसमें प्रति वर्ष एक जनवरी से पांच फरवरी तक प्रत्येक सप्ताह रात में मंडल का एक वरिष्ठ अधिकारी रेलवे ट्रैक की पेट्रोलिंग करेगा। इससे ट्रैक मेंटेनेंस की हकीकत सामने आने के साथ-साथ संरक्षा व्यवस्था भी दुरूस्त हो जाएगी।