- रेल मंत्री ने किया यूपी में भी परिवर्तन का आह्वान, बोले रेलवे में 8.5 लाख करोड़ निवेश करेंगे

-बीएनडी कॉलेज में भाजपा के प्रबुद्धजन सम्मेलन में चीफ गेस्ट बनकर आए थे सुरेश प्रभु

- रेल हादसों पर लगाम न लग पाने के सवाल पर नहीं दिया कोई जवाब

KANPUR: कानपुर के आसपास पिछले दिनों हुए रेल हादसों को लेकर बुधवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु से सवाल पूछा गया तो वो जवाब देने से बचते दिखे। वह बीएनडी कॉलेज में भाजपा की ओर से आयोजित प्रबुद्धजनों के परिवर्तन संवाद सम्मेलन में बतौर चीफ गेस्ट आए थे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में भी भाजपा की सरकार बनवाने का आह्वान किया। कालेधन पर नोटबंदी के फैसले पर उन्होंने पीएम मोदी का समर्थन करते हुए कहा कि यह सरकार मेहनतकश लोगों को सम्मान दिलाएगी। कालेधन की इस लड़ाई का फायदा आने वाली पीढि़यों काे मिलेगा।

प्रबुद्धजनों को मिलेसवालाें के जवाब

भाजपा की ओर से आयोजित इस सम्मेलन में डॉक्टर्स, वकील, व्यापारी और शिक्षक हर वर्ग से लोग शामिल हुए थे। इस दौरान रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने इन चारों वर्गाें के एक एक प्रतिनिधि के सवालों के जवाब भी दिए और रेलवे में हो रहे डेवलपमेंट को लेकर भी बात की। आईएमए प्रेसीडेंट डॉ। प्रवीन कटियार ने जहां मेडिकल स्टेब्लिशमेंट एक्ट से डॉक्टर्स की परेशानी पर सवाल उठाया। वहीं वकीलों के हितों से जुडे़ सवाल कैलाश शुक्ला ने पूछे। व्यापार मंडल की ओर से विजय पांडे ने व्यापारी वर्ग के लिए रेलवे व हवाई सेवाओं में कोई परिवर्तन न होने की बात उठाई तो असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ.अल्का द्विवेदी ने उच्च शिक्षा में महिलाओं की भागीदारी का मुद्दा उठाया। कार्यक्रम के संयोजक डॉ। विवेक द्विवेदी ने इस दौरान रेलमंत्री का सम्मान किया। कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई, विधायक रघुनंदन सिंह भदौरिया, महापौर जगतवीर सिंह द्रोण, प्रदेश मंत्री सुरेश अवस्थी व जिला अध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी प्रमुख रुप से माैजूद रहे।

ईमानदार होना हमारा कर्तव्य

प्रबुद्धजनों के सवालों के जवाब देते हुए रेलमंत्री ने कहा कि ईमानदार होना हमारा कर्तव्य है। कालेधन को लेकर मोदी सरकार जो कर रही है उसका फायदा आने वाली पीढि़यों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं की शिक्षा ही नहीं उनकी आमदनी भी सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी इतना अच्छा प्रदेश है, लेकिन यहां विकास नहीं हुआ। हालांकि आचार संहिता के चलते वह किसी प्रकार के वायदे को करने से बचते नजर आए।

पिछली सरकार से दोगुना निवेश्ा रेलवे में

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने अपने कार्यकाल के दौरान रेलवे में हुए निवेश को लेकर भी बात की और कहा कि पिछली सरकारों के मुकाबले अपनी रेल को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के 5 साल में 8.5 लाख करोड़ रुपए निवेश करेंगे। आम पब्लिक पर इसका बोझ न पड़े, इसके लिए हम अलग तरीके अपना रहे हैं। इसी के तहत एलआईसी से 1.5 लाख करोड़ रुपए के निवेश को लेकर स्वीकृति ि1मली है।

पुखरायां हादसे पर सवालों से बचते रहे

प्रबुद्धजनों को संबोधित करने के बाद रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मीडिया से भी बात की। इस दौरान जब उनसे पुखरायां रेल हादसे को लेकर सवाल पूछा गया तो वह बिना जवाब दिए ही तेजी से आगे बढ़ गए।

बॉक्स

सेंट्रल पर टैक्सी-आटो के रेट बढ़ाने का विरोध

सेंट्रल स्टेशन पर ऑटो-टैक्सी स्टैंड के लिए छमाही व सालाना रेट में कई गुना बढ़ोत्तरी के विरोध में बुधवार को कानपुर सेंट्रल टैक्सी-ऑटो रिक्शा ओनर्स यूनियन की तरफ से एक ज्ञापन रेलमंत्री को सौंपा गया। यूनियन के महामंत्री बृजेश सिंह चंदेल ने बताया कि नगर निगम में यह रेट अभी भी 600 रुपए प्रति साल है। सेंट्रल स्टेशन भी नगर निगम के अंदर ही आता है ऐसे में वहां रेट 10 हजार तक बढ़ाना मनमानी है।