-पामा स्टेशन के पास चेन पुलिंग कर रोकी ट्रेन, व्यापारियों से नगदी व सामान लूटा

-विरोध करने पर एक युवक का सिर फोड़ा, तमंचा देख सीआरपीएफ जवान भी हुए चुप

- पहले से तैयार साथियों की बाइक में बैठकर हो गए फरार, जीआरपी थाने में रिपोर्ट दर्ज

KANPUR : रेलवे अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए रोज नए-नए दावे करती है लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है। शुक्रवार सुबह त्रिवेंद्रम से गोरखपुर जा रही राप्तीसागर एक्सपे्रस में घुसे डकैतों ने जमकर उत्पात मचाया। झांसी मंडल के तहत आने वाले पामा व लालपुर स्टेशन के बीच आधा दर्जन डकैतों ने कोच के गेट के पास बैठे उरई निवासी व्यापारी से नकदी व सामान लूट लिया। यहां तक कि कोच में सफर कर रहे सीआरपीएफ जवानों को भी नहीं छोड़ा। एक युवक द्वारा घटना का विरोध करने पर डकैतों ने उसके सिर पर तमंचे की बट मार घायल कर दिया। यात्रियों से नकदी व सामान लूटकर डकैतों ने चेनपुलिंग कर ट्रेन को रोक लिया और वहां पहले से तीन बाइक में मौजूद साथियों के साथ फरार हो गए। ट्रेन के कानपुर सेंट्रल पहुंचने पर पीडि़तों ने अपनी रिपोर्ट जीआरपी थाने में दर्ज कराई।

प्लानिंग के तहत घटना को दिया अंजाम

सेंट्रल स्टेशन जीआरपी सीओ रामकृष्ण मिश्र की मानें तो डकैतों ने प्लानिंग बना डकैती की घटना को अंजाम दिया है। पीडि़त यात्रियों से पूछताछ में पता चला की ट्रेन में सफर कर रहे पांच डकैतों ने जिस स्थान पर चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकी, वहीं पर रेलवे ट्रैक के कुछ कदम दूर पर तीन डकैत अगल-अलग बाइक लेकर खड़े थे। ट्रेन से उतर कर भागे डकैत बाइकों में बैठकर भाग निकले। वारदात के दौरान करीब 6 लोग थे।

दो दर्जन जवानों ने कुछ नहीं किया

पीडि़त उरई तुलसीनगर निवासी दिलीप कुमार जो कि कपड़ों के व्यापारी हैं। उन्होंने बताया कि जिस कोच में डकैती पड़ी उसमें दो दर्जन से अधिक सीआरपीएफ जवान सिविल कपड़ों में सफर कर रहे थे। तमंचे की डर के आगे कोई नहीं बोला। जवान अपने साथी सीआरपीएफ के हेड कांस्टेबल दिलबाग सिंह को भी लुटता हुआ देखते रहे। इसके अलावा डकैतों ने जवानों से बदसलूकी की, लेकिन उनके हाथ में तमंचा देखकर कोई कुछ नहीं बोला। जवानों के सामने डकैत तांडव करते रहे।

--------------------

पुखरायां से चढ़े थे डकैत

जीआरपी की माने तो आशंका जताई जा रही है कि डकैत पुखरायां स्टेशन से ट्रेन में चढ़े थे। क्योंकि ट्रेन पुखरायां के बाद सीधा सेंट्रल स्टेशन में ही रुकती है। जीआरपी के मुताबिक ट्रेन के एस-10 में डकैतों ने हरियाणा निवासी सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल दिलबाग सिंह से 9 हजार रुपए नकद, स्पो‌र्ट्स किट, सरकारी दस्तावेज, उरई तुलसीनगर निवासी दिलीप कुमार से 10 हजार रुपए नकद, व कपड़ों का बैग डकैतों ने लूट लिया। साथ ही विरोध करने पर कोच में सफर कर रहे प्रवीण सिंघल के सिर पर तमंचे की बट मार घायल कर दिया।

---------------------

ट्रांसफर किया गया मुकदमा

जीआरपी सीओ रामकृष्ण मिश्र ने बताया कि पीडि़त दिलीप द्वारा की गई तहरीर के मुताबिक मुकदमा दर्ज कर लिया गया था। घटना झांसी मंडल की होने के कारण मुकदमा झांसी मंडल ट्रांसफर कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया पीडि़त सीआरपीएफ जवान दिलबाग ने लखनऊ में मुकदमा दर्ज कराने की बात कह ट्रेन में बैठ लखनऊ चले गए थे।