-सिटी के 4 सेंटर्स में हुआ एग्जाम, 8 हजार स्टूडेंट्स रहे शामिल

- आईआईटी कानपुर जोन में करीब 92 हजार छात्रों ने गेट का फार्म भरा है

KANPUR: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनिय¨रग (गेट)-2021 एग्जाम के पहले दिन कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया गया। इस बार के एग्जाम में रीजनिंग के सवालों ने कैंडिडेट्स को उलझा कर रख दिया। सिविल, इंस्ट्रूमेंटेशन, केमिस्ट्री, फिजिक्स, आर्किटेक्चर एंड प्ला¨नग, एयरोस्पेस, बायोमेडिकल, माइ¨नग इंजीनिय¨रग सब्जेक्ट पर एग्जाम हुए। मॉर्निग 9.30 से 12.30 और दोपहर तीन से शाम छह बजे तक एग्जाम कराया गया। पहले दिन क्वैश्चन मिले जुले आए, जबकि रीज¨नग और डेटा से जुड़े सवालों ने स्टूडेंट्स को उलझा दिया। बिना मास्क पहने किसी को भी एग्जाम के लिए एंट्री नहीं दी गई।

92 हजार ने भ्ारा फॉर्म

सिटी के 4 सेंटर्स पर एग्जाम आयोजित किए गए। इसमें कल्याणपुर, दादा नगर, चकरपुर और हाथीपुर शामिल हैं। कानपुर में कुल 8 हजार कैंडिडेट शामिल रहे। ये एग्जाम 7, 13 और 14 फरवरी को भी आयोजित होगा। इस बार गेट का आयोजन आईआईटी मुंबई कर रहा है, जबकि कानपुर जोन की जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर को मिली है। आईआईटी कानपुर जोन में करीब 92 हजार छात्रों ने गेट का फार्म भरा है। यहां 44 केंद्र बनाए गए हैं। इसमें उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के शहर शामिल हैं। मार्च में रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

पेपर आसान पर लंबा था

फतेहपुर के सचिन सिंह ने बताया कि जर्नल एप्टीट्यूड के प्रश्न कुछ कठिन थे। उसमें क्रिटकल रीज¨नग का सवाल समझ नहीं आया। क्वैश्चन ट्रिकी थे, लेकिन उनको हल करना आसान था। घाटमपुर के विकास दीक्षित के मुताबिक ऑब्जेक्टिव क्वैशचन को सॉल्व करने में समय लगा। पेपर आसान आया था, लेकिन कुछ लंबा था।

कितने छात्र उपस्थित हुए और कितने नहीं, इसकी जानकारी आईआईटी बंबई से ही मिल पाएगी।

-प्रो। पीएम मोहिते, चेयरमैन, आईआईटी कानपुर गेट एग्जाम।