- रोडवेज से जुड़ा हिमाचल प्रदेश, यूपी और हिमाचल परिवहन के बीच समझौता, परमिट की प्रकिया शुरू

- बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर से होते हुए कुल्लू, मनाली व अन्य शहर पहुंचेंगी बसें, जल्द मिलेगी सर्विस

- 19 मार्गो पर चलेंगी यह रोडवेज बसे यूपी भर में

- 67 बसों का संचालन किया जाएगा प्रदेश भर में

-27 मार्गो पर 70 बसें चलेंगी हिमाचल से उत्तर प्रदेश में

KANPUR। शिमला और मनाली का सफर करना है लेकिन टिकट बुक नहीं करा सके हैं तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आपके पास रोडवेज बसों का ऑप्शन भी मौजूद होगा। इन बसों से आपका सफर आरामदायक भी होगा। इसका इंतजाम रोडवेज प्रशासन की ओर से किया जा रहा है। कानपुराइट्स जल्द ही रोडवेज बसों के जरिए शिमला, मनाली का सफर कर सकेंगे। इसके लिए यूपी रोडवेज ने हिमाचल परिवहन विभाग के साथ समझौता किया है। जल्द ही कानपुराइट्स को सर्विस मिलने लगेगी।

परमिट की प्रकि्रया शुरू

रोडवेज कानपुर रीजन के आरएम अनिल अग्रवाल के मुताबिक यूपी और हिमाचल प्रदेश परिवहन विभाग में बसों के संचालन को लेकर समझौता हो चुका है। सब कुछ सही रहा तो अप्रैल के लास्ट और मई मंथ में यह सेवा कानपुराइट्स को मिलने लगेगी। दो स्टेट के परिवहन डिपार्टमेंट के बीच समझौता होने के बाद परमिट की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इन रूटों के लिए मिलेंगी बसें

कानपुर से बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर और अन्य शहरों से जुड़कर शिमला, कुल्लू, मनाली सहित हिमाचल प्रदेश के अन्य शहरों के लिए जल्द ही बसें मिलने लगेगी।

19 मार्गो पर 67 बसें

कानपुर से उत्तराखंड और राजस्थान के लिए रोडवेज बसों का संचालन पहले से हो रहा है। अब इसमें हिमाचल प्रदेश भी जुड़ जाएगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश से हिमाचल प्रदेश के लिए 19 मार्गो पर 67 बसों का संचालन किया जाएगा। इसी तरह हिमाचल प्रदेश से उत्तर प्रदेश के 27 मार्गो पर 70 बसों का संचालन किया जाएगा।

---------------

कानपुर से हिमाचल प्रदेश के लिए बसों का संचालन शुरू होने से कानपुराइट्स को काफी लाभ मिलेगा अभी तक कानपुर से दो राज्यों के लिए बस मिलती थी। तीसरा हिमाचल प्रदेश और जुड़ जाएगा।

अनिल अग्रवाल, आरएम, रोडवेज कानपुर रीजन

फैक्ट फाइल

- 1 हजार से अधिक बसों का संचालन झकरकटी बस अड्डे से होता है

- 2 राज्यों समेत 78 से ज्यादा सिटीज के लिए बसों का होता है संचालन

- 40 हजार से अधिक पैसेंजर्स का डेली झकरकटी बस अड्डे से कोरोनाकाल में हो रहा आवागमन

- 15 हजार से अधिक पैसेंजर्स का आम दिनों में होता है आवागमन, ट्रेनें कम चलने से बढ़ा आवागमन

- 30 एसी, जनरथ बसों का डेली संचालन अलग-अलग रूटों पर होता है।

- 01 बस दोपहर को चुन्नीगंज से जाती है डेली उत्तराखंड के लिए

- 02 बसें राजस्थान जाती हैं झकरकटी बस अड्डे से डेली

------------------

बसों का किया ई-चालान

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म। टाटमिल से झकरकटी पुल तक जाम का सबसे बड़ा कारण बनने वाली रोडवेज बसों के खिलाफ संडे को ट्रैफिक पुलिस ने सघन अभियान चलाया। रूल्स तोड़ने वाले रोडवेज ड्राइवर्स के खिलाफ ट्रैफिक डिपार्टमेंट ने ई-चालान कर उनको सबक सिखाया। एसपी ट्रैफिक बसंत लाल के मुताबिक टाटमिल से जरीब चौकी तक ट्रैफिक कॉरिडोर बनाया गया है। जिसमें जाम पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य डीसीपी ट्रैफिक ने दिया है।

ऑटोमैटिक सिग्नल किए जा रहे सही

ट्रैफिक डिपार्टमेंट के मुताबिक जीटी रोड पर लगने वाले जाम से कानपुराइट्स को निजात दिलाने की पहल शुरू कर दी गई है। टाटमिल चौराहे के अलावा अफीमकोठी, जरीबचौकी व अन्य छोटे चौराहों पर भी ट्रैफिक ऑटोमैटिक सिग्नल से संचालित किया जाएगा। खराब पड़े सिग्नल को भी दुरुस्त करने के आदेश डीसीपी ट्रैफिक ने मेंटीनेंस कंपनी को दे दिए है।