एक्सक्लूसिव

- रेलवे की तर्ज पर रोडवेज भी पैसेंजर्स को देगा स्लीपर कोच की सुविधा

- स्लीपर कोच बनाने के आदेश जारी, जून माह तक रोड पर आ जाएंगी बसें

KANPUR। रोडवेज पैसेंजर्स के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही यात्री साधारण रोडवेज बसों में भी सोते हुए सफर कर सकेंगे। आर्डनरी बसों में भी स्लीपर कोच बनाने के आदेश आ गए हैं। जल्द ही इन पर काम शुरू हो जाएगा। उम्मीद है कि जून तक लोग साधारण बसों में लेटकर सफर का आनंद ले सकेंगे। अभी तक स्लीपर कोच की सुविधा सिर्फ कुछ एसी बसों में ही है। दरअसल यूपी रोडवेज में स्लीपर बसें बनना काफी समय से बंद थी। जब बनना शुरू भी हुई तो सिर्फ एसी बसें।

पहली खेप में 80 बसें

रेलवे की तर्ज पर परिवहन विभाग ने भी स्लीपर सीटों की सुविधा पैसेंजर्स को देने का मसौदा बना लिया है। पहली खेप में सिटी में 80 बसें निकालने का प्लान बनाया गया है। ये बसें सिटी से अलग-अलग रूटों पर निकालने की तैयारी है। सबसे पहले दिल्ली व लखनऊ के लिए स्लीपर कोच वाली बसें चलेंगी। इन बसों को बनाने में 6 लाख रुपये तक की लागत आएगी।

आरटीओ ने बंद किया परमिट

रोडवेज की स्लीपर बसें करीब 8 साल पहले तक चलती थीं। बाद में शासन ने इन्हें बंद करा दिया था। जिसके चलते आरटीओ में इनके परमिट भी नहीं मिलते थे। सिर्फ कुछ प्राइवेट ट्रैवल्स वाले ही स्लीपर बसें चलाते हैं, जिनके परमिट वे राजस्थान व मध्य प्रदेश से लेकर आते थे। करीब एक साल पूर्व स्लीपर बसों को चलाने की परमीशन दी गई लेकिन सिर्फ कुछ एसी बसों को।

ऑनलाइन होगी बुकिंग सुविधा

बसों में स्लीपर कोच की सुविधा रेलवे की तर्ज पर होगी। यानी कि उसमें पहले ही सीट की बुकिंग करनी होगी। स्लीपर कोच का किराया बसों की आर्डनरी सीट से करीब 5 गुना तक होगा। इन सीटों की बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन ही मिलेगी। बस डिपो में टिकट बुकिंग में ये सुविधा नहीं होगी।

वर्जन:

स्लीपर कोच की बसों को शुरू करने का निर्णय लिया गया है, इससे पब्लिक को काफी आराम होगा। सोते हुए सफर करने को मिल सकेगा।

- नीरज सक्सेना, आरएम

-----------

वर्जन

स्लीपर कोच की बसें शुरू होने से आम पब्लिक को बहुत राहत मिलेगी। सफर भी काफी आसान हो जाएगा। क्योंकि दूर के सफर में स्लीपर कोच बहुत जरूरी होता है।

-

बसों में स्लीपर कोच की सुविधा नहीं थी। रेलवे की तर्ज पर ये सुविधा शुरू की जा रही है। 8 घंटे से ज्यादा के सफर में इन स्लीपर कोच बसों से काफी फायदा पब्लिक को होगा।

-

बसों में स्लीपर कोच आने से आम पब्लिक को बहुत लाभ होगा। आराम से सोते हुए जाने का मजा मिल सकेगा। इससे दूर के सफर के लिए भी बसों को पैसेंजर्स मिल सकेंगे।

-

बसों के पैसेंजर्स की संख्या में वृद्धि होगी। खासकर दूर के सफर में जाने वाले पैसेंजर्स तो निश्चित तौर पर बढ़ेंगे। आखिर लोगों को आराम से लेटकर जाने का मजा ि1मल सकेगा।

बॉक्स

जनरथ बसों का सफर हुआ सस्ता

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म। अब जनरथ बसों का किराया सस्ता हो गया है। तत्काल प्रभाव से इसे लागू कर दिया गया। इन बसों का किराया अभी तक 1.40 रुपये प्रति किलोमीटर था। अब 1.10 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है। इन बसों के घटे किराए की फीडिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। परिवहन निगम के बेड़े में एसी जनरथ बसें शामिल किया गया था। सिटी से 14 बसें चल रही हैं। वहीं 16 बसें और आनी हैं। ये एसी बसें सीधे कानपुर से चलेंगी। आरएम ने बताया कि घटे किराए की दर लागू कर दी गई है।