-जिले के 70 परसेंट कॉलेज रूरल एरिया में हैं, नेट सुविधा अच्छी न होने की वजह से बढ़ी परेशानी

-बोर्ड फॉर्म न भर पाने की वजह से हजारों स्टूडेंट्स के लिए खड़ा हुआ बड़ा संकट

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : यूपी बोर्ड टेक्नोलॉजी के सिस्टम पर इस हद तक बेस हो गया है कि अब बोर्ड परीक्षा फॉर्म ऑफलाइन नहीं भरे जाते हैं। जबकि हकीकत यह है कि कानपुर में अभी 50 परसेंट कॉलेज के स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन नहीं भर पाए हैं। कॉलेज प्रिंसिपल का कहना है कि रूरल एरिया में नेट की सुविधा अच्छी नहीं है जिसकी वजह से परेशानी ज्यादा हो रही है। बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने की लास्ट डेट 16 अगस्त है। जिसमें संडे और स्वतंत्रता दिवस छुट्टी की वजह से दो दिन एग्जामिनेशन फॉर्म नहीं भरे जाएंगे।

ऑनलाइन प्रॉसेस मुसीबत बना

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की सेकेट्री शैल यादव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को आदेश जारी कर दिए थे कि यूपी बोर्ड परीक्षा फॉर्म हर हाल में 16 अगस्त तक भरवा दिए जाएं। बोर्ड परीक्षा फार्म ऑनलाइन भरे जा रहे हैं, जिसकी वजह से समस्या हो रही है। हालांकि अभी सिटी के भी काफी कॉलेज हैं जिन्होंने स्टूडेंट्स के टेंथ व ट्वेल्थ के बोर्ड परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन फिल नहीं करवाए हैं। हाल ही में डीआईओएस ने मीटिंग में सभी प्रिंसिपल से कहा था कि वह जल्द बोर्ड परीक्षा फार्म स्टूडेंट्स से भरवा लें।

इंटरनेट बनी सबसे बड़ी समस्या

सिटी के अरबन एरिया व रूरल एरिया में हाईस्कूल के करीब 700 कॉलेज हैं और इंटरमीडिएट के करीब 450 कॉलेज हैं। बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने के लिए अब दो दिन बचे हैं। ऐसी कंडीशन में सभी छात्रों को फॉर्म भर पाना मुश्किल हो रहा है। भीतरगांव विकास खण्ड के दो प्रिंसिपल से जब बोर्ड परीक्षा फॉर्म के बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि नेट की दिक्कत की वजह से फॉर्म ऑनलाइन नहीं भर पा रहे हैं। डोंगल का भी प्रयोग कर रहे हैं, लेकिन सर्वर डाउन हो जाने की वजह से परेशानी हो रही है। घाटमपुर एरिया के एक कॉलेज के प्रिंसिपल ने नाम न पब्लिश करने पर बताया कि फरमान जारी कर देना आसान है, लेकिन हकीकत में क्या समस्याएं इस पर कोई भी अधिकारी नहीं सोचता है।

----------------

यूपी बोर्ड एग्जाम के परीक्षा फॉर्म स्टूडेंट्स को ऑनलाइन भरने हैं। कॉलेज प्रिंसिपल इस कार्य को हर हाल में दो दिन में खत्म कर दें। डेट निकल जाने के बाद किसी भी कॉलेज के लिए बोर्ड की साइट खुली नहीं रहेगी। अभी तक करीब 40 परसेंट कॉलेज ही ऑनलाइन फॉर्म सबमिट कर पाए हैं।

-कोमल यादव, डीआईओएस, कानपुर नगर।