एचबीटीआई में एमसीए सेकेंड इयर के 14 सीनियर्स रैगिंग में फंसे

कैंपस के साथ-साथ नवाबगंज में ले जाकर जूनियर्स की रैगिंग की

एमएचआरडी में पैरेंट्स की शिकायत पर इंस्टीट्यूट ने लिया एक्शन

KANPUR : एचबीटीआई में फ्रेशर पार्टी होने के बाद भी सीनियर्स की दबंगई जूनियर्स पर जारी रही। कोई महंगे कपडे़ पहन कर आने का फरमान सुनाता तो कोई बेल्ट पहनकर मत आने का हुकूम देता। किसी ने छिपकली डांस कराया। सभी सीनियर्स एमसीए सेकेंड इयर के हैं जिसमें कि 5 ग‌र्ल्स व 9 ब्वॉयज शामिल हैं। इनमें से 11 को हॉस्टल से बेदखल कर दिया गया है। तीन छात्रों के जनरल प्रोफिसिएंशी (जीपी) के 20 परसेंट मा‌र्क्स इयर 2015 के काटे जाएंगे। सभी 14 सीनियर्स के कैरेक्टर सर्टिफिकेट में बैड एंट्री की जाएगी। अहम बात यह है कि रैगिंग में परेशान होने वाले जूनियर भी एमसीए के ही हैं। जूनियर ने फोटो से पहचान कर सीनियर को आईडेंटिफाई किया। संस्थान प्रशासन ने यह एक्शन मानव संसाधन मंत्रालय से मिली शिकायत के बाद लिया।

सीनियर्स ने जारी किए थे फरमान

एचबीटीआई मे रैगिंग का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। अहम बात यह है कि सीनियर्स ने संस्थान काडेकोरम तोड़ा है। बीती 22 अगस्त को फ्रेशर पार्टी की जा चुकी है उसके बाद एचबीटीआई के सीनियर्स ने रैगिंग की। एमसीए के करीब 15 जूनियर्स अपनी ब्रांच के सीनियर्स का शिकार बन गए। सीनियर्स ग‌र्ल्स ने जूनियर्स से महंगा शौक करने का फरमान सुना दिया। कुछ सीनियर्स ने जूनियस के कहा जब भी मिलो तो विश करो साथ ही साथ नजरें झुकाकर बात करो। सामान की पर्ची थमाकर कहा कि नवाबगंज से लेकर आओ। कुछ सीनियर्स ने दीवाल से चिपक कर छिपकली डांस करने का हुकूम दे दिया।

एक वीक में जांच कर एक्शन

इस मामले की शिकायत किसी जूनियर के रिलेटिव ने एमएचआरडी से कर दी। एमएचआरडी मिनिस्ट्री से संस्थान प्रशासन के साथ-साथ जिला प्रशासन को लेटर मिला। इस पूरे प्रकरण की जांच एचबीटीआई के प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने की। करीब एक वीक तक जांच कराई गई जिन जूनियर्स के साथ रैगिंग हुई उन्हें सीनियर के फार्म की फोटो दिखाई गई। जिसमें कि एमसीए सेकेंड इयर के 14 छात्रों पर गाज गिरी है।

इन पर गिरी गाज

एमसीए सेकेंड इयर के छात्र सूरज सिंह राजपूत, लवलेश सिंह, अंकुश बाबू, आशीष कुमार दुबे, गौरव पांडेय, विष्णु गुप्ता, सतेन्द्र शाक्य, कोमल सिंह बघेल, अमृता, शीबा बानो को 2015-16 सेशन के लिए हॉस्टल से निकाला गया है। इनके अलावा सौरभ वर्मा, मनीषा यादव और अर्पिता पांडेय के 20 परसेंट मा‌र्क्स जीपी के काटे जाएंगे। इन सभी छात्रों की कैरेक्टर सर्टिफिकेट में बैड एंट्री की जाएगी।

वर्जन

सीनियर स्टूडेंट्स ने जूनियर्स को परेशान किया है जिसकी शिकायत किसी रिलेटिव ने एमएचआरडी से की थी। इस मैटर पर लेटर संस्थान को मिला जिसकी जांच कराई गई, जिसमें सीनियर्स के अनुशासन तोड़ने की बात सामने आई है। एमसीए के 14 स्टूडेंट्स के खिलाफ एक्शन लिया गया है।

-प्रो। एके नागपाल, डायरेक्टर, एचबीटीआई।