- डेढ़ माह पूर्व चंदन खेड़ा पंप से सोलर पैनल चोरी होने से उपजी समस्या

- मुकदमा दर्ज होने के बाद भी जलनिगम नहीं करा रहा दूसरे पैलन का प्रबंध

UNNAO: असोहा ब्लाक मुख्यालय और उससे जुड़े एक दर्जन गांव के लोग पिछले डेढ़ माह से पानी के साथ स्लो प्वाइजन पीने का मजबूर हैं। वह हलख से जो पानी नीचे उतार रहे हैं उसमें म्भ् से 70 प्रतिशत तक फ्लोराईड की मात्रा है। कारण शुद्ध जलापूर्ति के लिए स्थापित चंदन खेड़ा में जलनिगम की पानी की टंकी से डेढ माह पूर्व सौर ऊर्जा की भ् प्लेटें चोरी हो गई हैं। इसी के बाद से जलापूर्ति ठप पड़ी है। इस मामले की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद भी है, लेकिन अभी तक चोरों का कुछ पता नहीं चल सका है।

पुरवा तहसील क्षेत्र के आधा सैकड़ा से अधिक गांव फ्लोराईड युक्त भूगर्भ जलसंकट से लंबे समय से जूझ रहा था। बिजली के आभाव के कारण ग्रामीण शुद्धपेयजल योजना के अंतर्गत बनी टंकी चल नहीं पा रही थी। इसको लेकर विधायक उदयराज यादव की पहल पर जलनिगम ने सौरऊर्जा के माध्यम से क्षेत्र की टंकियों से पानी की सप्लाई करवाया था। यह सौरऊर्जा मिशन पूरी तरह सफल रहा और ग्रामीणों को शुद्धजल उपलब्ध भी होने लगा। लेकिन चोरों ने डेढ़ माह पहले इन प्लेटों को पार कर दिया। फिलहाल असोहा ग्रामीण शुद्ध पेयजल मिशन डेढ़ माह से ठप है। चोर आबाद है, पुलिस बेकार है। इन सब के बीच जलनिगम केवल तमाशायी की मुद्रा में ही है।

प्लेटों को लगाने का आदेश सौरऊर्जा के ठेकेदारों को दिया गया है। उन्हीं की तरफ से प्लेट लगाने में देरी हो रही है। उन्हें रिमाइंडर जारी किया जाएगा। ताकि जल्दी ही प्लेट लगाने का काम पूरा कर लिया जाए।

- हर्षित कुमार, अवर अभियंता जलनिगम