फ्लैग-

बिल्हौर में बेटे ने मां और भाभी को काट डाला

-बिल्हौर के शांति नगर में हुई दिल दहला देने वाली वारदात, हिरासत में कलयुगी बेटा

-मां ने पैसे देने से मना किया था, मां के सीने और भाभी के गले में मारा गड़ासा

KANPUR : बिल्हौर में शनिवार सुबह एक कलयुगी बेटे ने मां और भाभी को गड़ासे से काट डाला। बेटा इस कदर नशे का लती है कि उसने जल्लाद की तरह मां की हत्या कर दी। इस सनसनीखेज वारदात से पूरे इलाके में कोहराम मच गया। आनन-फानन में पड़ोसियों ने आरोपी बेटे को पकड़ लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। पूछताछ में पता चला कि सुबह वह मां से शराब के लिए पैसे मांग रहा था। मना करने पर वह गालीगलौज करके चला गया। थोड़ी देर बाद नशे की हालत में वापस लौटा और घर में रखे गड़ासे से एक-एक करके मां और भाभी को काट डाला। इसके बाद वह खुद भी फांसी लगाने के लिए कमरे में फंदा बनाने लगा, लेकिन इलाकाई लोगों ने उसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

नशे ने बनाया हैवान

बिल्हौर के शांतिनगर कस्बे में रहने वाले रिटायर्ड तहसील अधिकारी विक्रम सिंह अपने दो बेटों गोविंद और रामगोपाल के साथ रहते हैं। रामगोपाल मेडिकल स्टोर चलाता है। रामगोपाल की 5 साल पहले किदवई नगर की पुष्पलता उर्फ पिंकी (28)से शादी हुई थी। उनका चार महीने का एक बच्चा भी है। वहीं दूसरा बेटा गोविंद नशे का लती है और अक्सर नशेबाजी और पैसे को लेकर घर में विवाद करता है। उसकी उम्र करीब 30 साल है। शनिवार सुबह भी जमीन के रुपयों को लेकर गोविंद का पिता और मां कुमारी देवी (60) से झगड़ा हो गया था। थोड़ी देर बाद वो घर लौटा तो शराब ने उसे हैवान बना दिया।

सीने पर किया वार

मां और पिता से झगड़े के बाद गोविंद घर आया तो उसके सिर पर खून सवार था। वह घर में रखा गड़ासा निकाल लाया और उससे पिता पर हमला करने का प्रयास किया। बीच में मां कुमारी देवी आई तो उनके सीने पर भी उसने कई वार किए जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। इस बीच बहू पिंकी वहां पहुंची तो गोविंद ने उसके भी गले पर वार कर दिया, जिससे वह वहीं गिर पड़ी। इसके बाद वह खुद भी कमरे में गया और फांसी लगा कर खुदकुशी का प्रयास किया। इस दौरान इलाकाई लोगों ने पुलिस को सूचना दी और गोविंद को फंदे से उतार कर पुलिस के हवाले कर दिया। इलाज के दौरान पिंकी की हैलट में मौत हो गई।

------------------

गोविंद से परेशान था पूरा परिवार

दरअसल, गोविंद की हरकतों से पूरा परिवार परेशान था। पिंकी के भाई श्री नारायण के मुताबिक 5 महीने पहले उसने ढाई लाख रुपए अपने भाई के कमरे से चुराए थे। इसको लेकर परिवार में काफी झगड़ा भी हुआ था। बिल्हौर एसओ के मुताबिक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। उस पर डबल मर्डर का केस चलेगा। हत्या में प्रयुक्त धारदार हथियार भी बरामद कर लिया गया है।

-------------------------

आई एक्सक्लूसिव

स हैवानियत की वजह क्या है?

KANPUR : किसी इंसान का संवेदनशील होना अतिआवश्यक है। अगर इंसान होने के बाद भी उसके अंदर संवेदनशीलता नहीं है तो फिर ये कहीं न कहीं उसके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये कहना है साइकियाट्रिस्ट डॉ। धनंजय चौधरी का। उनके मुताबिक दुनिया में सबसे संवेदनशील रिश्ता मां और बेटे का होता है। ऐसे में अगर कोई इंसान इस रिश्ते के लिए जल्लाद बन जाता है तो कहीं न कहीं उसको कोई गंभीर मनोरोग है। 90 परसेंट केसेज में ऐसे लोग किसी ने किसी नशे के लती होते हैं। एक सर्वे में कहा गया है कि एक लिमिट के बाद खतरनाक नशे से आपकी सोचने और समझने की शक्ति खत्म हो जाती है। जिसके बाद इंसान अपने आवेश पर कंट्रोल नहीं कर पाता है। इस केस में भी कुछ ऐसा ही है, लेकिन संवेदनहीन बनने के पीछे कई और भी कारण हो सकते हैं। जैसे कि समाज से उसका तिरस्कार। बहुत सारी समस्याएं और समाधान एक का भी न होना। ऐसे ही कई कारण होते हैं जब इंसान की संवेदनशीलता खत्म हो जाती है। ऐसा इंसान हर समाज के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

इस उम्र में भी संभलकर

साइकियाट्रिस्ट डॉ। रवि कुमार बताते हैं कि खासकर युवाओं में आजकल नशे की प्रवृत्ति काफी बढ़ रही है। पहले 16 से 25 तक की उम्र बहुत खतरनाक होती थी, लेकिन बदलते समय के साथ अब 30-35 की उम्र भी इसमें शामिल हो चुकी है। पेरेंट्स को बच्चों के हर बर्ताव पर निगाह रखने की जरूरत है। वो क्या करता है कहां जाता है? इसके अलावा वो किससे मिलता है? उसके दोस्त कौन हैं? किन लोगों से उसका मेल-मिलाप है। इन सभी गतिविधियों पर नजर रखकर आप अपने बेटे या बेटी को राह भटकने से बचा सकते हैं। डॉ। धनंजय कुमार बताते हैं कि अगर आपको मालूम चल जाए कि आपका बेटा किसी नशे का लती है तो फिर उसके साथ गलत व्यवहार न करके उसकी काउंसिलिंग करवाएं या फिर प्यार से कई गलत लोगों के उदाहरण और उसकी जिंदगी के बारे बताकर समझाएं।