आई एक्सक्लूसिव

-सिटी बसों के ट्रैफिक रूल फॉलो न करने पर अब होगी कार्रवाई, पिछले एक साल में हो चुकी हैं 60 से ज्यादा दुर्घटनाएं

-सिटी बसों के चेकिंग दस्ते में पुलिसकर्मी के साथ एक स्पेशल टीम भी रहेगी मौजूद, दोषी ड्राइवर्स पर भी होगा एक्शन

kanpur@inext.co.in

KANPUR : सिटी बसों में चेकिंग करने वाले दल को शासन ने मंजूरी दे दी है। जल्द ही सिटी बसों के लिए चेकिंग दस्ते रोड्स पर मुस्तैद नजर आएंगे। ये चेकिंग दस्ते बिना टिकट पैसेंजर्स के अलावा सिटी बसों के ट्रैफिक रूल फॉलो करने पर भी नजर रखेंगे। प्रत्येक चेकिंग दस्ते में दो पुलिसकर्मी व तीन होमगार्ड रहेंगे। 'एक स्पेशल टीम' भी दस्ते में रहेगी जोकि दोषी ड्राइवर के खिलाफ तुरंत एक्शन लेगी। इस टीम में पुलिस के जवानों के अलावा परिवहन निगम के अधिकारी भी शामिल होंगे। बता दें कि पिछले एक साल में ट्रैफिक रूल फॉलो नहीं करने की वजह से 60 से ज्यादा दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

ताकि न लगे जाम, पब्लिक को राहत

एआरएम दिनेश ने बताया कि ये चेकिंग टीमें सिटी बसों पर पूरी नजर रखेंगी, जिसमें सबसे प्रमुख है कि सिटी बस शहर के अंदर जाम लगने का कारण न बनें। प्रत्येक चौराहे पर चेकिंग टीम सक्रिय रहेगी। चौराहे पर ट्रैफिक न्यूसेंस क्रिएट करने वाली सिटी बसों पर कार्रवाई भी की जाएगी। जाम लगने से पब्लिक को प्रॉब्लम होती है और कभी-कभी तो जाम में एंबुलेंस तक फंस जाती हैं, जिनमें किसी की जान तक चली जाती है।

बिना टिकट पर 10 गुना तक जुर्माना

बिना टिकट के कंडक्टर बसों में किसी को यात्रा न करा सकें, इसके लिए भी चेकिंग टीम कार्य करेगी। सिटी बसों में बड़ी संख्या में ऐसी शिकायतें आती थीं कि बिना टिकट के पैसेंजर्स चल रहे हैं, इसमें कंडक्टर का विशेष रोल होता था। वहीं दूसरी ओर अब अगर बिना टिकट के कोई पैसेंजर पाया जाता है तो उससे किराये के 10 गुना के बराबर जुर्माना वसूला जाएगा।

-----------------

हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत

प्रत्येक चेकिंग टीम में दो पुलिसकर्मी व तीन होमगार्ड रहेंगे। होमगार्डो में एक महिला व दो पुरुष होंगे। वहीं परिवहन निगम के दो कर्मचारी भी होंगे। साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा, जिसमें अगर कंडक्टर अभद्रता करे या कोई समस्या हो तो संपर्क कर सकते हैं। 7235807002 इस पर आप तत्काल शिकायत कर सकते हैं।

-----------------

सिटी बसों के चेकिंग दस्ते को बनाने पर मुहर लग गई है। इसमें पुलिसकर्मी भी रहेंगे। सिटी बसों पर कड़ाई से नजर रखी जाएगी। इसमें एक स्पेशल टीम भी मौजूद रहेगी। पब्लिक को जाम से राहत के अलावा दुर्घटनाओं पर भी लगाम लग जाएगी।

-दिनेश, एआरएम, रोडवेज