- 36 लाख प्रति बीघा में केडीए को जमीन देने को तैयार हुए नगवां के किसान

- हजारों लोगों को मिल सकेंगे आशियाने

KANPUR: स्वर्ण जयन्ती विहार हाउसिंग स्कीम के एक्सटेंशन में केडीए की टेंशन खत्म होती नजर आ रही है। इस हाउसिंग स्कीम के लिए नगवां की 53 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का रास्ता साफ हो गया है। 36 लाख रुपए प्रति बीघा के हिसाब मुआवजे को लेकर किसानों ने सहमति दे दी है। इससे इस हाउसिंग में हजारों लोगों को आशियाने सजाने के लिए जगह मिल सकेगी। सैटरडे को होने वाली डिस्ट्रिक्ट लेविल की मीटिंग में जमीन अधिग्रहण और मुआवजे के इस प्रपोजल पर फाइनल मुहर लग जाएगी।

नई पॉलिसी के बाद लटकी

केडीए ने वर्ष 2010 में स्वर्ण जयन्ती विस्तार योजना के लिए जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई शुरू की थी। इस स्कीम में नगवां, सकरापुर, सतबरी गांव के करीब 536 लोगों की जमीन आ रही है। इन लोगों की टोटल जमीन करीब 124 हेक्टेयर है। जिसमें सबसे ज्यादा नगवां की 53 हेक्टेयर प्राइवेट भूमि भी शामिल है। वहीं केडीए की ग्राम समाज व सीलिंग की लगभग 64 हेक्टेयर जमीन है। इसी वजह से केडीए किसानों से जमीन अर्जित कर स्वर्ण जयन्ती विहार एक्सटेंशन हाउसिंग लाने की तैयारी में जुटा हुआ है। केडीए ने प्राइवेट लैंड एक्वॉयर करने के लिए केडीए ने फरवरी,2010 में धारा-4(1)/17 और इसी वर्ष नवंबर में धारा-6(1)/17 की। मगर भूमि अधिग्रहण की नई नीति लागू हो जाने की वजह से मामला अटक गया।

5 साल बाद मिली सफलता

जमीन अधिग्रहण की नई पॉलिसी के तहत केडीए लंबे समय से जमीन मालिकों से मुआवजे को लेकर समझौते की कोशिश में जुटा हुआ। इसको लेकर केडीए के अलावा एडमिनिस्ट्रेशन ऑफिसर्स और किसानों के बीच भी कई बार मीटिंग हो चुकी है। जिसके बाद 36 लाख रुपए प्रति बीघा यानि 1,75,60,976 रूपए प्रति हेक्टेयर में सहमति बनी है। इसको लेकर सैटरडे को डीएम की अध्यक्षता में मीटिंग बुलाई गई है। जिसमें केडीए के जमीन अधिग्रहण और किसानों को 36 लाख रुपए प्रति बीघा में सहमति देने के प्रपोजल पर अंतिम मुहर लगने के आसार है।

मिलेंगे हजारों को आशियाने

केडीए ऑफिसर्स का मानना है कि अगर नगवां की जमीन अर्जित करने में सफलता मिल गई तो सकरापुर व सतबरी गांव की जमीन अर्जित करने में अधिक परेशानी नहीं होगी। वैसे ही नगवां की प्राइवेट भूमि और केडीए की जमीन मिलाकर हजारों की संख्या में प्लॉट निकल आएंगें। तीनों गांवों और केडीए की जमीन को मिलकर करीब 7 हजार प्लॉट निकल आएंगे। ग्रुप हाउसिंग को भी शामिल करने और अधिक लोगों को घर मिल सकेंगे।

- नगवां गांव के जमीन मालिकों ने 36 लाख रुपए प्रति बीघा के मुआवजे के प्रपोजल पर सहमति दे दी है। इसको लेकर सैटरडे को डिस्ट्रिक्ट लेविल की मीटिंग भी बुलाई गई है। - ओके सिंह, एडीएम एलए

स्वर्ण जयन्ती विस्तार स्कीम

टोटल जमीन- 188 हेक्टेयर

गांव - प्राइवेट लैंड

नगवां- 53 हेक्टेयर

सकरापुर- 44 हेक्टेयर

सतबरी- 27 हेक्टेयर