- सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड सभी कॉलेजों में शुरू किया गया एडमिशन प्रॉसेस

- शहर में संचालित 23 डिग्री कालेजों में होने हैं एडमिशन, नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश

KANPUR: सभी बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट आने के बाद शहर के डिग्री कॉलेजों की 25 हजार सीटों के लिए एडमिशन की दौड़ तेज हो गई है। सीएसजेएम यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों में एडमिशन होने हैं। कोरोना की सेकेंड वेव के बाद पहली बार कॉलेज खुले हैं। कॉलेजों ने कोविड प्रोटोकाल का ध्यान रखते हुए एडमिशन की रणनीति में बदलाव किया है। वहीं सेशन 2021-22 में नई शिक्षा नीति के तहत दाखिला होगा। जिसमें स्टूडेंट्स को दो या दो से अधिक वैकल्पिक विषय चुनने का अवसर मिलेगा। कॉलेजों ने पहले आओ पहले पाओ के तहत प्रवेश देने का निर्णय लिया है।

ऑनलाइन करें अप्लाई

राजकीय, सेल्फ एडेड और सेल्फ फाइनेंस डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए सीएसजेएम यूनिवर्सिटी में 25 हजार स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। कॉलेजों ने अपने अपने ब्राशर जारी करके सितंबर माह के दूसरे हफ्ते तक एंट्री दिए जाने का निर्णय लिया है। क्राइस्ट चर्च कालेज में ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर में ऑनलाइन एडमिशन होंगे। यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

सेमेस्टर प्रणाली पर एडमिशन

एडमिशन प्रभारी डॉ। डीसी श्रीवास्तव ने बताया कि सेशन 2021-22 के लिए ग्रेजुएशन क्लासेस में नई शिक्षा नीति के अनुरूप सेमेस्टर प्रणाली के आधार पर स्टूडेंट्स को एडमिशन दिए जा रहे हैं। ऑनलाइन एडमिशन के लिए कॉलेज के वेबपेज पर एडमिशन का ¨लक दिया गया है। इस पर क्लिक करके अभ्यर्थी अपना फॉर्म भर सकते हैं।

मेरिट के आधार पर

एडमिशन मेरिट के आधार पर होंगे। हर सहाय डिग्री कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रोसपेक्टस दिए जा रहे हैं। छात्रों को पहले आओ पहले पाओ पर एडमिशन दिए जाएंगे। डीएवी डिग्री कालेज में भी पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पीपीएन डिग्री कालेज में इसी हफ्ते ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।