- आगामी एक दिसम्बर को एनजीटी की सुनवाई में हो सकता है फैसला

KANPUR : जाजमऊ स्थित टेनरीज को शिफ्ट करने के मुद्दे पर फैसला स्टेट गवर्नमेंट करेगी। आगामी 1 दिसंबर को एनजीटी (नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल) की होने वाली सुनवाई में इस मामले पर चर्चा होने की पूरी संभावना है। चर्चा में स्टेट गवर्नमेंट के ऑफिसर्स अपना पक्ष रख सकते हैं।

पिछली सुनवाई में गंगा प्रदूषण पर एनजीटी ने राज्य सरकार से जो सवाल किए थे। उन सभी के जवाब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने दे दिए हैं। रीजनल ऑफिसर डॉ। मोहम्मद सिकंदर ने बताया कि टेनरी एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी टेनरीज ट्रांसफर किए जाने को लेकर सवाल पूछा गया है। जिसका जवाब एनजीटी की सुनवाई के दौरान पेश किए जाने की पूरी संभावना है।

बड़ा फैसला आने की संभावना

उन्होंने बताया कि सीपीसीबी से गंगा में गिर रहे नालों का विवरण दोबारा दिए जाने के लिए कहा गया है। इसके साथ औद्योगिक यूनिट्स का भी ब्यौरा मांगा गया है। उम्मीद की जा रही है कि अब जो सुनवाई होगी उसमें बड़ा फैसला आने की पूरी संभावना बन रही है।

बिना केनोपी वाला जेनरेटर प्रतिबंधित

बिना केनोपी वाले जेनरेटर चलाने वालों पर अब पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की निगाह रहेगी। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, जो बिना केनोपी वाला जेनरेटर चला रहे हैं। रीजनल ऑफिसर डॉ। मोहम्मद सिकंदर ने बताया कि लखनऊ हाईकोर्ट की बेंच ने इस संबंध में जो निर्देश जारी किए हैं, उसकी जानकारी प्रदेश के सभी डीएम को भी दी गई है।