-ठगी के गिरोह में शामिल हैं कई शातिर महिलाएं, जाल में फंसाकर अश्लील वीडियो कर लेती हैं रिकॉर्ड

-सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ऐंठती हैं रकम, शहर में एक सराफ को बनाया शिकार

>kanpur@inext.co.in

kanpur : अगर आपके फेसबुक पेज पर अंजान लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आए तो बेहद सोच समझकर ही एक्सेप्ट करें। क्योंकि फेसबुक पर दोस्ती कर अपने जाल में फंसाने वाली लड़कियों का गैंग एक्टिव है। ये ग‌र्ल्स अपनी लच्छेदार चैटिंग के जरिए प्रेम रोग लगाएंगी। इसी बीच आपका मन जानकर अश्लील वीडियो चैट करेंगी। फिर मौका मिलते ही आपका अश्लील वीडियो बना लेंगी। इसके बाद शुरू होगा ब्लैकमेलिंग का खेल। बदनामी का डर दिखाकर बार-बार एकाउंट में रुपए डलवाए जाएंगे। कानपुर शहर में इस तरह की ठगी का मामला सामने आया है। जिसके बाद पुलिस और साइबर सेल ने गिरोह को राडार पर लेने की कोशिश शुरू कर दी है।

एक्सेप्ट करते ही जाल में फंसे

चौक सर्राफा निवासी एक सराफ को गैंग ने फेसबुक के जरिए निशाना बनाया हैं। पीडि़त के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान उनके पास विदेशी युवती के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई। उन्होंने उसे एक्सेप्ट कर लिया। इसके बाद हमारी चैटिंग शुरू हो गई। फोन और वीडियो कॉल पर भी बातें होने लगीं। लड़की ने खुद को कर्नाटक में नौकरी करने की बात बताई। इसी दौरान एक दिन वीडियो कॉल के दौरान उसने पने कपड़े उतार दिए। उसकी बातों में फंसकर कारोबारी ने भी कपड़े उतार दिए। जिसकी युवती ने रिकॉर्डिग कर ली। जो बाद में उनके लिए मुसीबत बन गई।

50 लाख की मांग

लड़की ने रिकॉर्डिग को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देकर ठगी शुरू कर दी। कई बार पांच-दस हजार रुपए एकाउंट में डलवा लिए। दिसंबर युवती ने फोनकर 50 लाख रुपये की मांग की। जिसके बाद पीडि़त ने साइबर सेल में मामला दर्ज कराया। जांच में पता चला कि सराफ को ठगने वाली लड़की की फ्रेंड लिस्ट में तमाम लड़कियां और अश्लील वीडियो हैं। ये फेसबुक के माध्यम से ठगी करने वाली युवतियों का गैंग है। इसके पहले इस तरह की ठगी की वारदातें लखनऊ, प्रयागराज और वाराणसी में सामने आई थीं। कानपुर में ये पहला मामला सामने आया है।

--------------------

बचना है तो रखें ये सावधानी

- आंख बंदकर किसी की भी फ्रेंड रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करें

- अगर एक्सेप्ट कर रहे हैं तो उसके बारे में जानकारी कर लें

- देख लें आपके किसी फ्रेंड की लिस्ट में लड़की है या नहीं।

- फेसबुक पर उसका प्रोफाइल देखकर उसके बारे में पता करें

- फेक आईडी पर बनी आईडी से आई रिक्वेस्ट एड न करें।

- दिल, डॉल, चाकू या महिला के बॉडी दिखें तो रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें

- बिना जाने अपना पर्सनल नंबर न शेयर करें। वीडियो कॉल कतई न करें।

----------------

मामले की जांच साइबर सेल को भेजी गई है। जल्द ही पुलिस गिरोह का पर्दाफाश करेगी। लोग भी अपनी तरह से ऐसे गिरोह के जाल में फंसने से बचें।

-शिवाजी, एसपी पूर्वी