- सड़क का निर्माण यूपी इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी करेगा

- उन्नाव के बांगरमऊ होते हुए निकाला जाएगा यह रास्ता

KANPUR : ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी को भी आगरा-लखनऊ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे से जोड़ने की तैयारी शुरू हो गई है। हाईटेक सिटी से बांगरमऊ तक फोर लेन सड़क बना कर इसे जोड़ा जाएगा। सड़क बनाने काम यूपी इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (यूपीडा) के हवाले होगा। यूपीडा के सीईओ और यूपीएसआइडीसी के एमडी के बीच इस फोर लेन सड़क के निर्माण को लेकर सहमति हो गई है।

गंगा बैराज पर निर्माणाधीन ट्रांसगंगा हाईटेक सिटी से लोगों को आगरा, दिल्ली, नोएडा पहुंचने में बहुत कम समय लगेगा। यहां की इण्डस्ट्रीज में रा मैटिरियल और प्रोडक्ट बहुत जल्दी बड़े शहरों में पहुंच जाएगा। इसके लिए इस सिटी को आगरा-लखनऊ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे से जोड़ने की योजना का सीएम अखिलेश यादव ने घोषण्ा की थी।

एक हजार करोड़ का आएगा खर्च

पीडब्ल्यूडी उन्नाव को इसके एलाइनमेंट के सर्वे का कार्य दिया गया था। पीडब्ल्यूडी ने सर्वे करने के बाद नक्शा बनाकर शासन को भेज दिया। जो रूट निकाला गया है उसके मुताबिक हाईटेक सिटी से परियर गांव के रास्ते फतेहपुर चौरासी गांव को क्रास करते हुए बांगरमऊ गांव के पास ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए एलाइनमेंट तैयार किया गया है। अब इसी एलाइनमेंट पर यूपीडा कार्य करेगा। इस फोरलेन सड़क के निर्माण पर करीब एक हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगायगया है।

'यूपीडा के सीईओ से इस फोरलेन को बनाने के सिलसिले में बात हो चुकी है। जल्द ही इसके निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इस फोरलेन सड़क के बन जाने से रायबरेली से भी आसानी से उन्नाव बांगरमऊ होते हुए दिल्ली पहुंचने में बहुत कम समय लगेगा.'

- अमित घोष, एमडी यूपीएसआईडीसी