आई फॉलोअप

-मासूम के शरीर में मिले आठ घाव के निशान

-गर्दन के चारों तरफ धारदार हथियार के गहरे घाव मिले

-अचानक कत्ल हुआ है, पुलिस को करीबी पर शक

KANPUR : जूही लाल कॉलोनी में मासूम के मर्डर में पुलिस के हाथ तो अभी खाली हैं, लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ये साफ हो गया है कि हत्यारा जल्लाद प्रवृत्ति का है और वो मासूम से बेहद नफरत करता था। इसीलिए उसने मासूम को इतनी दर्दनाक मौत दी है। उसके शरीर में आठ घाव के निशान मिले हैं। जिसमें चार धारदार हथियार के हैं, जबकि चार पत्थर समेत अन्य किसी हथियार के प्रतीत हो रहे हैं। उसकी गर्दन लगभग अलग हो गई थी। इससे पता चलता है कि हत्यारा पहचान छुपाने के लिए उसकी गर्दन भी धड़ से अलग करना चाहता था, लेकिन वो कामयाब नहीं हो पाया। इधर, उसका शव घर पहुंचा तो परिजन समेत इलाकाई लोग भड़क गए। आला अफसरों ने उनको जल्द वारदात का खुलासा करने का भरोसा दिलाकर बड़ी मुश्किल से शांत कराया।

अचानक किया गया कत्ल

मासूम के कत्ल का चश्मदीद न होने से पुलिस हत्यारे को ढूढ़ने के लिए परिस्थिति जन्य साक्ष्य को खंगाल रही है। परिस्थितियों से पता चलता है कि उसकी प्लान बनाकर हत्या नहीं की गई है। वो या कुछ जान गया था या फिर उसने कुछ ऐसा देख लिया था, जिससे किसी को खतरा हो सकता था। तभी उसकी आनन-फानन में हत्या कर दी गई। अगर उसका प्लान बनाकर कत्ल किया जाता तो शव को घर के इतने पास ठिकाने नहीं लगाया जाता। उसकी गर्दन के चौतरफा घाव से पता चलता है कि हत्यारा उसकी गर्दन अलग करना चाहता था, लेकिन वो कामयाब नहीं हो सका, इससे भी उसका अचानक हत्या की ओर इशारा हो रहा है। वहीं वारदात की जगह पर खून से सनी हुई एक लीड बरामद हुई है।

चार घरों में छुपा है कातिल

पुलिस ने कातिल का सुराग ढूढ़ने के लिए क्राइम सीन को दोहराने के साथ ही रेहान के रूटीन की जानकारी की तो पता चला कि वो पड़ोस के तीन घरों के बच्चों के साथ खेलने जाता है। वो शनिवार की शाम को पड़ोसी गुप्ता के बेटे के साथ खेलने गया था, लेकिन उसके घर पर न मिलने पर वो दूसरे पड़ोसी की बेटी से बात करने लगा था। उसने रेहान को कैरम खेलने के लिए बुलाया, लेकिन वो कैरम खेलने से मना कर कहीं चला गया था। इसके अलावा वो सिंह परिवार के घर में भी जाता था। इससे ये तीनों परिवार पुलिस के राडार में आ गए हैं। इसके अलावा पुलिस रेहान के परिवार से जुड़े अन्य लोगों की कुंडली खंगाल रही है।

एक को उठाया, दोस्तों से पूछताछ

रेहान के परिजनों ने पड़ोसी गुप्ता पर शक जताया है। जिसके आधार पर पुलिस उसको उठाकर पूछताछ कर रही है, लेकिन पुलिस को कोई सुराग नहीं मिला है। इसके अलावा पुलिस ने इलाके के तीन और लोगों को शक के आधार पर उठाया है वहीं रेहान के दोस्तों से भी पूछताछ की जा रही है।

कुकर्म के एंगल पर भी जांच

पुलिस कुकर्म के बाद मासूम की हत्या के बिन्दु पर जांच कर रही है। उसके साथ कुकर्म हुआ है कि नहीं, इसके लिए पोस्टमार्टम में उसकी स्लाइड बनाई गई है। हालांकि डॉक्टर्स और फॉरेंसिक टीम अनुभव के आधार पर उसके साथ कुकर्म से इन्कार कर रहे हैं। परिस्थिति से भी इसकी पुष्टि हो रही है। रिटायर्ड सीओ जितेंद्र कश्यप का कहना है कि अगर उसके साथ कुकर्म होता तो उसके कपड़े अस्त-व्यस्त होते, लेकिन ऐसा नहीं है।

---------------------

परिजनों ने किया हंगामा

पोस्टमार्टम के बाद रिश्तेदार रेहान का शव घर लेकर गए तो घर में कोहराम मच गया। वहीं, इलाकाई लोग भड़क गए। उन्होंने शव को रखकर हंगामा कर दिया। मां उसकी लाश को देखते ही बेसुध हो गई, जबकि परिवार के अन्य सदस्य रोते-रोते बेहाल हो गए। परिजन शव उठने नहीं दे रहे थे। पुलिस ने किसी तरह उनको जल्द वारदात का खुलासा करने का आश्वासन देकर शांत कराया, इसके बाद उसका अन्तिम संस्कार हो पाया।