आई एक्सक्लूसिव

- दिल्ली-हावड़ा रूट पर है क्रॉसिंग, 24 घंटे में गुजरती 365 ट्रेनें, लगता है जाम

- इस जाम की वजह से नहीं पनप पा रहा है चकेरी इण्डस्ट्रियल स्टेट

KANPUR : दिल्ली-हावड़ा ट्रैक पर सबसे व्यस्त रहने वाली चकेरी क्रॉसिंग पर आरओबी बनवाने की तैयारी यूपीएसआईडीसी कर रहा है। इसके पीछे की वजह क्रॉसिंग पर हर वक्त लगने वाला भीषण जाम बताया जा रहा है, जिसके कारण चकेरी औद्यौगिक क्षेत्र का विकास नहीं हो पा रहा है।

सबसे बिजी ट्रैक में शुमार

चकेरी-पाली मार्ग पर चकेरी क्रॉसिंग है। रेलवे की दृष्टि से यह ट्रैक सर्वाधिक व्यस्त ट्रैकों में एक है। इस क्रॉसिंग से दिल्ली-हावड़ा रूट की 24 घंटे के अंदर मालगाड़ी समेत 365 ट्रेनें गुजरती हैं। दिन में क्रॉसिंग बंद होने पर जाम लग जाता है। जिससे शहर के लोग इस तरफ से बहुत कम गुजरते हैं। क्रॉसिंग के पास यूपीएसआईडीसी की चकेरी इण्डस्ट्रियल स्टेट है। जहां उद्योगों के विकास की रूपरेखा बनाई गई है।

उद्यमियों ने नहीं लगाए उद्योग

इस इण्डस्ट्रियल स्टेट में उद्यमियों ने प्लॉट तो ले लिए, लेकिन करीब आधा दर्जन को छोड़कर बाकी उद्यमियों ने वहां उद्योग नहीं लगाए। आईआईए के सुनील वैश्य का कहना है कि इस क्रॉसिंग ने उद्योगों के विकास पर ब्रेक लगा रखा है। जाम की वजह से वहां आने वाले ट्रक फंसे रहेंगे, इसके अलावा बाहर से आने वाले ग्राहकों को भी जाम में फंसना तय है। इन्हीं सब कारणों से उद्यमी वहां नहीं जाना चाहते।

भौतिक सर्वे कराया गया

उद्यमियों ने इस संबध में यूपीएसआईडीसी प्रबंधन से भी बात की और इस समस्या का हल निकालने को कहा था। अब प्रबंधन ने उक्त क्षेत्र का भौतिक सर्वे कराया तो उद्यमियों की जाम वाली समस्या का सच समझ में आया। इसी को देखते हुए अब वहां पर ओवरब्रिज बनाने का विचार बनाया गया है। यूपीएसआईडीसी के अधिकारियों के मुताबिक यहां पर ओवरब्रिज बनने से उद्योगों पर भारी फर्क पड़ेगा।

हालांकि अभी ओवरब्रिज की कोई डिजाइन नहीं बनी है, लेकिन माना जा रहा है कि यह टू लेन का ही ब्रिज बनेगा। इस ब्रिज को चकेरी औद्योगिक क्षेत्र की तरफ मोड़ा जाएगा। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि इस क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज बनने से क्षेत्र के गांवों का भी विकास तेजी से होगा।

'चकेरी क्रॉसिंग पर ओवरब्रिज की आवश्यक्ता महसूस की गई है। इस संबंध में शासन व रेल मंत्रालय को प्रस्ताव भेज रहे हैं.'

मनोज सिंह, एमडी, यूपीएसआईडीसी