- आज से शुरू होगा शताब्दी, हमसफर, एसी एक्सप्रेस में रिजर्वेशन

- तत्काल के लिए 11 सितंबर से रिजर्वेशन सेंटर जा सकेंगे

रुष्टयहृह्रङ्ख : रेलवे प्रशासन ट्रेनों के संचालन का ग्राफ बढ़ाने जा रहा है। इसके लिए रेलवे ने अपनी ओर से तैयारी पूरी कर ली है। रेलवे प्रशासन के मुताबिक लखनऊ से दिल्ली जाने वाली शताब्दी, हमसफर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में गुरुवार से यात्री आरक्षण करवा सकेंगे। ट्रेनों का संचालन 12 सितंबर से शुरू होगा।

देश भर में 80 ट्रेनें होंगी शुरू

रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए देशभर में 80 ट्रेनों का संचालन शुरू हो रहा है। इसमें चारबाग व लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन से 16 ट्रेनें चलाई जाएंगी। पिछले कई माह से ट्रेनों का संचालन लॉकडाउन के कारण प्रभावित था। केंद्र के निर्देशों पर रेलवे प्रशासन ने एक जून से देशभर में सिर्फ दो सौ ट्रेनों का ही संचालन शुरू किया था। इसमें लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों में गोमती एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, पुष्पक एक्सप्रेस शामिल थीं। इसी क्रम में शनिवार से कई जोड़ी ट्रेनें चलाने का काम किया जाएगा। इनके टिकटों की बु¨कग गुरुवार से शुरू हो जाएगी। तत्काल टिकट की बु¨कग 11 सितंबर से शुरू की जाएगी।

लखनऊ से ये ट्रेनें चलाने की तैयारी

- 02003/04 लखनऊ जं.-नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी स्पेशल

- 02429/30 लखनऊ-नई दिल्ली एसी स्पेशल

- 05007/08 वाराणसी सिटी- लखनऊ जं। कृषक स्पेशल

- 02571/72 गोरखपुर-दिल्ली हमसफर स्पेशल

- 02591/92 गोरखपुर-यशवंतपुर स्पेशल

- 05909/10 डिब्रूगढ़-लालगढ़ अवध असम स्पेशल

- 03307/08 धनबाद-फिरोजपुर गंगा सतलज स्पेशल

- 05933/34 डिब्रूगढ़-अमृतसर स्पेशल ट्रेन।

जयपुर, देहरादून व हरिद्वार के लिए बस सेवा आज से

लॉकडाउन के दौरान अंतरराज्यीय बस सेवा को बंद कर दिया गया था। बुधवार को सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के चार राज्यों में बस सेवा की बहाली के आदेश के साथ ही संचालन की कवायद शुरू हो गई है।

छह बसों का संचालन

लखनऊ से गुरुवार को दो राज्यों के बीच आधा दर्जन बसों का संचालन शुरू होगा। इनमें आलमबाग बस अड्डे से जयपुर के लिए दो बसें, देहरादून व हरिद्वार के लिए चार बसें चलेंगी। जयपुर की बसें आलमबाग से शाम पांच बजे व देहरादून व हरिद्वार की बसें रात आठ व नौ बजे रवाना होंगी। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस ने बताया कि इन बसों में ऑनलाइन टिकट बुकिंग बुधवार की रात 12 बजे से शुरू हो गया।

बसों को री-शेडयूल किया जायेगा

परिवहन निगम के एमडी डॉ। राजशेखर ने बताया कि बस संचालन को मंजूरी मिलने के बाद एक बार फिर से बसों को री-शेड्यूल करके बस संचालन शुरू किया जाएगा। मुख्य प्रधान प्रबंधक (संचालन) पीआर बेलवारियार ने बताया कि चार राज्यों के बीच बस संचालन को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। पूर्व में इन राज्यों के बीच संचालित बसों का ब्योरा मांगा गया है। एक दो दिन के भीतर बस संचालन अपडेट करके पब्लिक को सूचना दी जाएगी। फिलहाल बसों में टिकट बुकिंग और बसों की समय सारणी में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड के बीच बसों के संचालन के लिए परिवहन निगम के प्रस्ताव को शासन ने हरी झंडी दे दी है।