- 15 सितंबर के बाद एक हजार रुपए लेट फीस संग रजिस्ट्रेशन व आवेदन फॉर्म भरने का मौका

- स्टूडेंट्स की संख्या कम होने पर स्कूल लगातार डेट बढ़ाने की कर रहे थे मांग

LUCKNOW: काउंसिल फॉर दी इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (सीआईएससीई) ने अपने सभी एफिलिएटेड स्कूलों को 15 सितंबर तक हर हाल में 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन और 10वीं-12वीं के एग्जाम फॉर्म भरने का मौका दिया है। इसके बाद अगर किसी स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन और एग्जाम फॉर्म भरने से चूक जाते हैं तो उन्हें 1000 रुपए लेट फीस के साथ आवेदन करने का मौका मिलेगा। काउंसिल ने मंडे को सभी स्कूलों को ईमेल, मैसेज के द्वारा रजिस्ट्रेशन और बोर्ड के लिए आवेदन फॉर्म भरने के लिए एक और चांस देने की जानकारी दी। रजिस्ट्रेशन और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 31 सितंबर को समाप्त हो गया था। स्कूलो ने नाराजगी जताते हुए बताया कि इससे पहले ही बोर्ड को डेट बढ़ा देनी चाहिए थी ताकि अंतिम दिन स्कूलों को मशक्कत न करनी पड़ती।

समय पर डेट न बढ़ाने पर स्कूलों में नाराजगी

सीआईएससीई के क्लास 9 और 11 में रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट और क्लास 10 व 12 बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स के आवेदन करने की लास्ट डेट 31 अगस्त निर्धारित थी। सेंट जोजफ स्कूल के प्रबंधक अनिल अग्रवाल ने बताया कि स्कूलों ने इससे पहले ही महामारी का हवाला देते हुए लास्ट डेट को बढ़ाने का कई बार अनुरोध किया था, लेकिन बोर्ड ने कोई जवाब नहीं दिया। 31 अगस्त को जिन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन और आवेदन के लिए आवेदन फॉर्म भरा था उन्होंने काफी मशक्कत कर अपने स्तर से उनका रजिस्ट्रेशन कराया और बोर्ड आवेदन फॉर्म भरवाया। यह सोचकर कि एक सितंबर से काउंसिल लेट फीस चार्ज करना शुरू कर देगा, लेकिन मंडे को लेट नाइट दो बजे काउंसिल ले डेट बढ़ाने की जानकारी दी, जिससे स्कूलों में जबरदस्त नाराजगी है।

15 सितंबर के बाद देनी होगी लेट फीस

अनिल अग्रवाल ने बताया कि अगर काउंसिल समय समाप्त होने से पहले डेट बढ़ा देता तो स्कूलों को प्रॉब्लम नहीं होगी। वह स्टूडेंट्स को और समय देकर फीस जमा करावा सकते थे। काउंसिल के इस रवैये के कारण काफी स्टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स को भी प्रॉब्लम हुई। उन्होंने बताया कि अब 15 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन और बोर्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 15 सितंबर के बाद प्रति स्टूडेंट्स 1000 रुपए लेट फीस देनी होगी। कोरोना संक्रमण के इस काल में कई पैरेंट्स को फीस जमा करने में प्रॉब्लम आ रही है।

20 प्रतिशत तक घटे स्टूडेंट्स

कोरोना महामारी के चलते काउंसिल के स्कूलों में स्टूडेंट्स की संख्या में काफी कमी आई है। करीब 20 प्रतिशत तक स्टूडेंट्स की संख्या में कम हो गई है। वह करीब पांच परसेंट तक स्टूडेंट्स ड्राप आउट हो चुके हैं। अनिल अग्रवाल ने बताया कि आर्थिक समस्या इसका प्रमुख कारण है। उन्होंने बताया कि क्लास 9 व 11 और क्लास 10 व 12 बोर्ड एग्जाम के लिए 20 परसेंट तक स्टूडेंट्स ड्रॉपआउट हुए हैं।

नवंबर में कंपार्टमेंट और इंप्र्रूवमेंट एग्जाम प्रस्तावित

बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटर की कंपार्टमेंटल एग्जाम नवंबर में प्रस्तावित किये हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर के बाद शुरू की जाएगी। जल्द ही बोर्ड इस संबंध में सभी स्कूलों को दिशा निर्देश जारी कर देगा जबकि यूपी बोर्ड और सीबीएसई में पहले ही आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। सीबीएसई और यूपी बोर्ड में सितंबर के लास्ट वीक कंपार्टमेंट एग्जाम शेड्यूल है।