- आईटीआई में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग शुरू, पहले दिन हुए 22 एडमिशन

LUCNOW: आईटीआई में बुधवार को एडमिशन का पहला चरण शुरू हो गया और आईटीआई अलीगंज में 22 स्टूडेंट्स ने एडमिशन भी लिया। सरकारी आईटीआई कॉलेजों में काउंसिलिंग मंगलवार से शुरू होनी थी लेकिन यह प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो सकी।

स्टूडेंट्स के लिए हेल्प डेस्क

आईटीआई अलीगंज और चारबाग में कोरोना को देखते हुए स्टूडेंट्स के लिए हेल्प डेस्क बनाई गई है। यहां एक कर्मचारी स्टूडेंट्स की थर्मल स्कैनिंग करने के बाद उन्हें काउंसिलिंग वाले रूम की जानकारी देते दिखा।

बदल गई प्रक्रिया

आईटीआई अलीगंज के प्रिंसिपल प्रमोद शाक्यवार ने बताया कि इस साल काउंसिलिंग कोरोना को देखते हुए सेंट्रलाइज्ड नहीं हो रही है। काउंसिलिंग के लिए हमने 10 कमरे बनाए हैं, जहां 23 ट्रेड की काउंसिलिंग हो रही है।

फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए परेशान

काउंसिलिंग में स्टूडेंट्स से फिटनेस सर्टिफिकेट भी मांगा गया है, जिसे लेकर स्टूडेंट्स काफी परेशान दिखे। काउंसिलिंग के लिए आए शिवम और प्रशांत ने बताया कि ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान जो डॉक्यूमेंट्स लगाए हैं, काउंसिलिंग के दौरान वेरिफिकेशन के दौरान टीचर ने उसे मान्य नहीं माना गया। उन्हें फिटनेस सर्टिफिकेट बनवाने में दिक्कत हो रही है। ऐसी ही समस्या अन्य स्टूडेंट्स ने भी बताई। वहीं इस मामले में प्रिंसिपल प्रमोद शाक्यवार ने बताया कि स्टूडेंट्स के डॉक्यूमेंट्स में अगर कोई कमी है तो वे एक माह के अंदर उन्हें बनवाकर जमा करा सकते हैं।

बाक्स

ये डॉक्यूमेंट्स लाना अनिवार्य

- कॉल लेटर की प्रति

- हाईस्कूल की मार्कशीट और सर्टिफिकेट के स्व प्रमाणित प्रति

- जाति और निवास प्रमाणपत्र

- आधारकार्ड की फोटोकॉपी

- ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट

- एमबीबीएस डॉक्टर से प्रमाणित फिटनेस सर्टिफिकेट

- चार पासपोर्ट साइज फोटो और ट्रांसफर सर्टिफिकेट

नोट- काउंसिलिंग के दौरान 300 रुपए काशन मनी और छह माह की फीस 240 रुपए जाने होंगे। काशन मनी छह माह बाद वापस कर दी जाएगी।