LUCKNOW कमिश्नर मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में हुई एलडीए बोर्ड की 168वीं बोर्ड बैठक में मुख्य फोकस सुल्तानपुर रोड पर कॉलोनी बसाने के साथ ही बसंतकुंज योजना में बंधा निर्माण से प्रभावित लोगों को मूल्यांकित धनराशि का भुगतान तथा भूखंडों का समायोजन किया जाना शामिल रहा।

322 भूखंड होंगे समायोजित

बैठक में निर्णय लिया गया कि बसंतकुंज योजना में बंधे के निर्माण से प्रभावित कैटिल कालोनी में करीब 143 आवंटियों का निर्माण प्रभावित हुआ है। अब उनके निर्माण के मूल्यांकित धनराशि 1.12 करोड़ का भुगतान किया जाएगा। इसी तरह जो 322 भूखंड बंधे से प्रभावित हो रहे हैं, उन भूखंडों को भी समायोजित किया जाएगा।

सुल्तानपुर रोड पर कॉलोनी

सुल्तानपुर रोड पर सहारा इंडिया की हाइटेक टाउनशिप का लाइसेंस निरस्त करने के बाद अब प्राधिकरण ने करीब 1800 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करने की भी तैयारी की है। सुल्तानपुर रोड पर इस भूमि को किसानों से साझेदारी यानी लैंडपू¨लग के आधार पर लिया जाएगा। जिसमें किसानों को प्राधिकरण 20 से 25 फीसद जमीन पर कॉलोनी बनाकर वापस करेगा।

डिफॉल्टर आवंटी पर रोक

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अगर किसी को प्राधिकरण की व्यवसायिक संपत्ति आवंटित की गई है और उसने तीन लगातार किश्तें जमा नहीं की हैं तो उसे डिफॉल्टर माना जाएगा और उसे नीलामी में भाग लेने का अधिकार नहीं होगा। इसके साथ ही व्यावसायिक नीलामी के समय फ्रीहोल्ड शुल्क चार्ज भी मूल्यांकित धनराशि में सम्मिलित किया जाएगा।

एमसीएलआर दर पर ब्याज देगा एलडीए

किसी आवंटित संपत्ति का वास्तविक मूल्य आवंटन पत्र में सूचित मूल्य से 10 प्रतिशत अधिक बढ़ता है, तो आवंटी की जमा धनराशि वापसी के समय उसे आरबीआइ से निर्धारित एमसीएलआर दर पर वापस करने का विकल्प होगा। यह शर्त जिन योजनाओं में निबंधन की कार्रवाई हो चुकी है, उनमें प्रभावी नहीं होगा। बैठक में एलडीए वीसी शिवाकांत द्विवेदी, सचिव एमपी सिंह, नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

यह निर्णय भी हुए

1-टीपी नगर योजना स्थित पार्किंग की भूमि पर मल्टी लेवल पार्किंग और ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो रेलवे स्टेशन से मल्टी लेवल पार्किग को कनेक्ट करने के लिए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। उक्त कार्य पीपीपी मॉडल पर होगा।

2-बसंत कुंज योजना में गोमती के किनारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी राष्ट्र प्रेरणा स्थल का विकास कराया जाएगा।

3-आउट सोर्सिंग के माध्यम से रखे गये एक कास्ट एकाउंटेंट की सेवा अवधि बढ़ेगी।