- 47 युवक, युवतियों को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लगा चुका है चूना

- सरकारी विभागों के फर्जी नियुक्ति पत्र के साथ जालसाज गिरफ्तार

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : हजरतगंज पुलिस ने सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर बेरोजगारों को ठगने वाले जालसाज को अरेस्ट किया है। जालसाज ने 47 लोगों से करीब 80 लाख रुपये की ठगी की है। पुलिस ने उसे शुक्रवार को जल निगम कार्यालय के सामने से गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपी के पास से कई सरकारी विभागों के फर्जी नियुक्ति पत्र बरामद किये हैं। आरोपी पर लखनऊ और बस्ती में कई ठगी के मुकदमें दर्ज हैं।

दो साल से फरार चल रहा था

इंस्पेक्टर हजरतगंज अंजनी कुमार पांडेय के मुताबिक 14 मार्च 2018 को विंडमगंज सोनभद्र निवासी राम प्रसाद यादव ने एक केस दर्ज कराया था। आरोप था कि बस्ती के मुंडेरवा स्थित धौरहरा गौचना निवासी आदर्श राय ने नौकरी के नाम पर ठगी की है। रुपये लेने के बाद उन्होंने फर्जी नियुक्ति पत्र थमा दिया। इसके बाद से वह फरार चल रहा था। शुक्रवार को आरोपी की लोकेशन जल निगम कार्यालय में मिली। इस पर लीला चौकी प्रभारी राहुल सोनकर, कांस्टेबल जितेंद्र यादव व अनुराग यादव की टीम बनाई गई। आरोपी को पुलिस टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

फर्जी नियुक्ति पत्र बरामद

इंस्पेक्टर अंजनी पांडेय के मुताबिक आरोपी आदर्श राय शातिर जालसाज है। वह बेरोजगार युवकों व युवतियों को सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर रुपये वसूलता है। उसका नेटवर्क पूरे प्रदेश में है। जांच में सामने आया कि आदर्श ने राजस्व विभाग, लखनऊ विकास प्राधिकरण, रेलवे में चतुर्थ श्रेणी के पदों पर नियुक्ति कराने के नाम पर लाखों रुपये ठगे हैं। हर पद के दाम भी अलग अलग तय करता था। पुलिस ने उसके पास से 6 कूटरचित नियुक्ति पत्र और चयनित अभ्यर्थियों की सूची बरामद की है, जिसकी जांच संबंधित विभाग के अधिकारियों से मिलकर की जा रही है। पुलिस के मुताबिक आरोपी के खिलाफ हजरतगंज में तीन, बस्ती के मुंडेवरा में एक मुकदमा दर्ज है।