400 मरीज रोज आ रहे स्किन ओपीडी में

200 से अधिक मरीज फंगल इंफेक्शन के

- बलरामपुर अस्पताल की स्किन ओपीडी में आने वाले 50 फीसद से अधिक मरीज फंगल इंफेक्शन का शिकार

- डॉक्टर्स के अनुसार स्टेरॉयड युक्त क्रीम लगाने से बढ़ रही है फंगल इंफेक्शन की समस्या

LUCKNOW: इस बार सर्दी के मौसम में भी स्किन संबंधी बीमारियां तेजी से पैर पसार रही हैं। राजधानी में बड़ी संख्या में फंगल इंफेक्शन के मरीज सामने आ रहे हैं, जबकि पहले इसके मरीज बरसात के मौसम में ही अधिक मिलते थे। आलम यह है कि बलरामपुर अस्पताल की स्किन ओपीडी में आने वाले 50 फीसद फंगल इंफेक्शन की समस्या से परेशान हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि स्टेरॉयड युक्त क्रीम के यूज से यह समस्या ज्यादा देखने को मिल रही है।

रोज मिल रहे 200 मरीज

बलरामपुर अस्पताल के स्किन स्पेशलिस्ट डॉ। मसूद उस्मानी ने बताया कि ओपीडी में रोज 400 के करीब मरीज आते हैं, जिसमें 50 फीसद से अधिक मरीजों में फंगल इंफेक्शन की समस्या है। इसके दो प्रमुख कारण हैं। पहला यह कि सर्दी के मौसम में बहुत से लोग एक-दूसरे की तौलिया यूज करते हैं। दूसरा कारण यह है कि फंगल की समस्या होने पर लोग स्टेरॉयड युक्त एंटी फंगल क्रीम लगाते हैं। इससे आराम तो मिलता है लेकिन इसे लगाना बंद करने से स्किन काली हो जाती है साथ ही मर्ज और बढ़ जाता है। इस तरह की क्रीम से लोगों को बचना चाहिए।

बाक्स

किस कारण बढ़ रहे मरीज

- एक दूसरे की तौलिया व रुमाल का यूज करने से

- पूरी तरह न सूखे कपड़े पहनने से

- शुरुआत में डॉक्टर से सलाह न लेने से

- स्टेरॉयड युक्त एंटी फंगल क्रीम यूज करना

- इलाज बीच में ही छोड़ देना

बाक्स

इन बीमारियों के मरीज भी बढ़े

बीमारी रोज आ रहे मरीज पिछले साल आए मरीज

सोरायसिस 30 400

रेयर एसएलई 20 10

नोट- इनमें बहुत से मरीज ऐसे हैं जो कोरोना संक्रमण के दौरान इलाज नहीं करा रहे थे।

टूट रहा 200 का पैमाना

कोरोना के कारण ओपीडी में 200 मरीज रोज देखे जाने का पैमाना तय किया गया है। 200 से ऊपर मरीज होने पर रजिस्ट्रेशन काउंटर बंद कर दिया जाता है लेकिन लगभग हर दूसरे दिन नए और पुराने मरीजों को मिलाकर 400 तक मरीज देखे जा रहे हैं। मरीजों को असुविधा न हो, ऐसा इसलिए किया जा रहा है।

पहले फंगल के मरीज बरसात के मौसम में ही अधिक आते थे लेकिन इस बार सर्दी के मौसम में भी ओपीडी में इस समस्या को लेकर 50 फीसद मरीज आ रहे हैं।

डॉ। मसूद उस्मानी, स्किन स्पेशलिस्ट, बलरामपुर अस्पताल