5 लाख 40 हजार भवन हैं शहर में

2 लाख लोग नहीं भरते हैं टैक्स

5 सितंबर को समाप्त हो रही ओटीएस स्कीम

- ओटीएस स्कीम के समाप्त होते ही नगर निगम शुरू करेगा एक्शन

- तैयार हुई बकाएदारों की लिस्ट, दो लाख लोग नहीं भरते हाउस टैक्स

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW:

वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (ओटीएस) खत्म होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। इस स्कीम के समाप्त होते ही निगम की ओर से करीब दो लाख टैक्स बकाएदारों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जाएगी। निगम की ओर से इन बकाएदारों के मकान-दुकान की कुर्की करने की कार्रवाई का एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। एक्शन प्लान से साफ है कि हर जोन में 500-500 बकाएदारों के घर-दुकान की कुर्की किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। नगर आयुक्त की ओर से खुद कुर्की अभियान की मॉनीटरिंग की जाएगी, जिससे एक भी बकाएदार बच न जाए।

नहीं आ रहा रिस्पांस

निगम प्रशासन को उम्मीद थी कि ओटीएस के तहत बकाएदारों की ओर से टैक्स जमा कराया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ब्याज की राशि शत प्रतिशत माफ किए जाने और एरियर की राशि में भी छूट दिए जाने के बाद भी बकाएदारों की ओर से टैक्स जमा नहीं कराया जा रहा है।

पांच के बाद एक्शन

निगम की ओर से स्पष्ट किया गया है कि पांच सितंबर को ओटीएस के समाप्त होते ही हर जोन में टैक्स बकाएदारों के खिलाफ एक्शन शुरू होगा। इस बाबत सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। निगम प्रशासन की ओर से हर जोन में 500-500 बकाएदारों की दुकान या मकान की कुर्की किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

2 लाख लोग नहीं दे रहे टैक्स

जानकारी सामने आई है कि शहर के करीब दो लाख लोग ऐसे हैं, जो निगम के कोष में टैक्स जमा नहीं करा रहे हैं। जिससे निगम को राजस्व संबंधी नुकसान उठाना पड़ रहा है। निगम प्रशासन की ओर से इन सभी को कई बार नोटिस भी जारी की जा चुकी है, लेकिन अभी तक बकाएदारों की ओर से टैक्स जमा करने के लिए एक भी कदम आगे नहीं बढ़ाया गया है।

कुर्की ही एकमात्र विकल्प

नोटिस जारी होने के बाद भी टैक्स जमा न होने से निगम प्रशासन के सामने बकाएदारों के घर या दुकान की कुर्की ही किए जाने का रास्ता बचा है। हर जोन में बकाएदारों की लिस्ट तैयार की जा चुकी है। ओटीएस के दौरान ही ऐसे लोगों का सर्वे कराया जा चुका है, जो लंबे समय से निगम के कोष में टैक्स जमा नहीं कर रहे हैं।

किया जा रहा है प्रचार प्रसार

ओटीएस के समाप्त होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए निगम प्रशासन की ओर से योजना का व्यापक प्रचार प्रसार भी कराया जा रहा है।

ओटीएस के समाप्त होते ही बकाएदारों के खिलाफ कुर्की की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। इस बाबत सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नियमित रूप से अभियान की मॉनीटरिंग की जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त