- नगर निगम की आवासीय योजना का मामला

- फ्लैट्स का निर्माण हुआ शुरू, 700 के करीब बनने हैं फ्लैट्स

LUCKNOW नगर निगम की आवासीय योजना को रफ्तार मिलती नजर आ रही है। गेट संबंधी विवाद समाप्त होने के बाद फ्लैट्स का निर्माण युद्धस्तर पर शुरू हो गया है। यह भी जानकारी सामने आई है कि इस माह के अंत तक फ्लैट्स के लिए एक बार फिर से आवेदन कॉल किए जा सकते हैं। वहीं फ्लैट्स के रेट्स इत्यादि फाइनल करने की दिशा में भी कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं।

यह है आवासीय योजना

नगर निगम की ओर से औरंगाबाद (पीजीआई के पास) में आवासीय योजना का खाका तैयार किया गया था। एक निजी रियल एस्टेट कंपनी से गेट संबंधी विवाद सामने आने के बाद योजना की रफ्तार पर ब्रेक लग गई थी।

अब विवाद हुआ समाप्त

हाल में ही निजी रियल एस्टेट कंपनी से गेट संबंधी विवाद समाप्त हो गया है। जिसके बाद निगम प्रशासन की ओर से योजना पर फोकस कर दिया गया है। निगम प्रशासन की माने तो फ्लैट्स का निर्माण शुरू हो गया है। प्रयास किया जा रहा है कि जल्द से जल्द फ्लैट्स का निर्माण पूरा करा दिया जाए।

700 के करीब फ्लैट्स

योजना में करीब 700 फ्लैट्स का निर्माण कराया जाना है। अभी फ्लैट्स के रेट तय नहीं हो सके हैं। कॉस्टिंग इत्यादि निकालने के बाद जल्द ही रेट्स पर भी फैसला लिया जाएगा। निगम प्रशासन की माने तो फ्लैट्स के रेट पब्लिक के बजट को ध्यान में रखकर फाइनल किए जाएंगे, जिससे पब्लिक इन्हें आसानी से खरीद सके। इस योजना में टू बीएचके और थ्री बीएचके फ्लैट्स बनाए जाने की योजना है।

सिटी बांड से फंडिंग

सिटी बांड से मिली धनराशि के माध्यम से इस योजना को तैयार किया जा रहा है। जिससे साफ है कि योजना को पूरा करने में वित्तीय संकट सामने नहीं आएगा। निगम प्रशासन की ओर से यह भी खाका तैयार कर लिया गया है कि किस तरह योजना में बांड से मिली धनराशि को इंवेस्ट करना है।

प्रचार प्रसार कराया जाएगा

निगम प्रशासन की ओर से अपनी योजना को लेकर प्रचार प्रसार भी कराया जाएगा। जिससे अधिक से अधिक लोग इस आवासीय योजना का लाभ उठा सकें। इसके लिए जोनवार प्रचार प्रसार कराए जाने की योजना तैयार की जा रही है।

वर्जन

फ्लैट्स का निर्माण शुरू करा दिया गया है। प्रयास यही है कि इस माह के अंत तक आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी जाए।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त