- कार्डियोलॉजिस्ट की सलाह, लॉकडाउन में चेंज न करें अपना रूटीन

LUCKNOW : कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जारी लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बंद हो गये हैं। जिसकी वजह से लोगों की फिजिकल एक्टिविटी एकदम कम हो गई है। इसके साथ लगातार घर में रहते हुये तनाव हो जाना भी स्वाभाविक है। ऐसे में हार्ट पेशेंट के लिए यह समय काफी दिक्कतों से भरा है। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि हार्ट पेशेंट को अपना डेली रुटीन बिलकुल भी चेंज नहीं करना चाहिए। नियमित दवा संग बीपी की भी जांच करते रहें अगर कोई ज्यादा दिक्कत होती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

50 प्रतिश्ात की कमी

केजीएमयू लारी में कार्डियोलाजिस्ट डॉ। अक्षय प्रधान के मुताबिक लॉकडाउन की वजह से लोगों डेली रूटीन पर काफी असर पड़ा है। हमारे यहां हार्ट के पेशेंट की संख्या में भी कमी आई है। जहां पहले डेली 100 लोग आते थे अब वहीं संख्या घटकर 40-50 हो गई है। इतना ही नहीं हार्ट अटैक के जो पहले 16-20 केसेज आते थे, वो अब घटकर करीब 8-10 हो गये हैं। हार्ट अटैक दो तरह के होते है। मेजर और माइनर। इस समय माइनर हार्ट अटैक के केसेज करीब 50 प्रतिशत तक कम हुये हैं। इसका कारण यह भी हो सकता है कि जो पेशेंट जहां का है वहीं पर उनको दवा व सलाह मिल जा रही है। जिससे उनको फायदा हो रहा है। जिसकी वजह से लारी में रेफरल केसेज में काफी कमी आई है।

अपना रूटीन न डिस्टर्ब करें

डॉ। प्रधान बताते हैं कि इस लॉकडाउन में किसी को अपना रूटीन नहीं चेंज करना चाहिए। खासकर हार्ट पेशेंट वालों को तो बिल्कुल भी नहीं। उनको अपना ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। समय पर पूरी नींद लेनी चाहिए। क्योंकि देर से सोने पर देर से ही उठना होता है। ऐसे में दवा खाने का शेड्यूल भी डिस्टर्ब हो जाता है। जो हार्ट पेशेंट के लिए ठीक नहीं है। दवा हमेशा समय पर ही लेनी चाहिए। इसके साथ किसी बात का तनाव ने लें। आज कल टेली-कंसल्टेंसी के लिए डेली 10 से ज्यादा कॉल्स आ रही है। जो टेंशन को लेकर ज्यादा होती हैं। ऐसे में उनको यही सलाह दी जाती है कि खुद को पॉजिटिव रखें और व्यस्त रखें।

रेफर केस की संख्या में कमी

वहीं लोहिया संस्थान में कार्डियोलॉजिस्ट डॉ। भुवन चंद्र तिवारी ने बताया कि हम लोगों के यहां ज्यादातर गोरखपुर, फैजाबाद आदि जगहों से रेफर केस ज्यादा आते है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से रेफर केसेज में काफी कमी आई है। पहले जहां 8-10 केसेज थे वो अब घटकर 2-4 ही रह गये हैं। इसके साथ हार्ट पेशेंट को ध्यान रखना चाहिए कि किसी बात का तनाव न लें। परिवार के लोगों के साथ पॉजिटिव बातें करें और खुद का व्यस्त रखें। समय के साथ दवा लेना बिल्कुल न भूले।

इन बातों का रखें ख्याल

- घर पर रहें और बिना वजह की टेंशन ना लें

- लॉकडाउन के नियमों का पालन करें

- खाने में कार्बोहाइड्रेट्स यानि रोटी-चावल कम कर दें

- नमक का सेवन कम कर दें

- खुद को रिलेक्स रखें और पूरी नींद लें

- घर में ही वॉक या योगा शुरू करें

- फिजिकल एक्टिविटी कम न करें

- दवा नियमित और समय पर लें

कोट

हार्ट पेशेंट को इस लॉकडाउन में अपना खास ख्याल रखना चाहिए। दवा समय पर खाने के साथ पर्याप्त नींद लें। अपनी स्लीप साइकल को डिस्टर्ब न करें। ज्यादा दिक्कत होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

- डॉ। अक्षय प्रधान, कार्डियोलॉजिस्ट लारी, केजीएमयू