12.30 बजे दोपहर में लगी भीषण आग

14 फायर टेंडर्स को आग बुझाने के काम में जुटाया गया

इलेक्ट्रॉनिक्स के गोदाम में आग से करोड़ों खाक

- महानगर के कपूरथला चौराहे की घटना

- शॉर्ट सर्किट से आग लगने की आशंका

LUCKNOW : महानगर के कपूरथला चौराहे पर स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के गोदाम में रविवार दोपहर भीषण आग लग गई। गोदाम से धुआं व लपटें उठती देख गोदाम कर्मचारियों ने इसकी सूचना फायर कंट्रोल रूम को दी। जानकारी मिलने पर पहुंची 14 फायर टेंडर्स को आग बुझाने के काम में जुटाया गया। पर, देररात तक आग पर काबू पाया नहीं जा सका था। इस अग्निकांड में करोड़ों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।

बेसमेंट से भड़की आग

महानगर के कपूरथला चौराहे के करीब पार्क रोड, महानगर निवासी नीरज साहू की साहू एजेंसीज नाम से इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों का गोदाम है। गोदाम में भारी संख्या में तमाम कंपनियों के एसी, फ्रिज व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद स्टोर किये जाते हैं। रविवार दोपहर करीब 12.30 बजे गोदाम के बेसमेंट से अचानक धुआं व लपटें उठने लगीं। यह देख गोदाम में तैनात कर्मचारी जान बचाने के लिये बाहर भाग निकले और फायर कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दी।

सभी फायर स्टेशंस को किया अलर्ट

जानकारी मिलने पर दो फायर टेंडर्स मौके पर पहुंची लेकिन, आग ने देखते ही देखते तीन फ्लोर को अपने आगोश में ले लिया और पूरी बिल्डिंग से धुआं व लपटें उठने लगीं। आग का विकराल रूप देख राजधानी के सभी फायर स्टेशंस को अलर्ट करते हुए फायर टेंडर्स को भेजने को कहा गया। कुछ ही देर में राजधानी के अलग-अलग फायर स्टेशंस से एक दर्जन फायर टेंडर मौके पर पहुंच गई और बिल्डिंग के चारों ओर से आग बुझाने की कवायद शुरू हुई। यह कवायद देररात तक जारी थी लेकिन, आग पर काबू नहीं पाया जा सका था।

भीतर पहुंचने में पेश अाई मुश्किल

भीषण आग की खबर मिलते ही सीएफओ एएन पांडेय भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि गोदाम होने की वजह से पूरी बिल्डिंग चारों ओर से सील है। जिस वजह से आग बुझाने के लिये फायरकर्मी भीतर नहीं जा पा रहे। इसी वजह से आग पर काबू पाने में भारी मुश्किल आ रही है। उन्होंने बताया कि गोदाम में प्लास्टिक, थर्माकोल व गत्ते की भारी मात्रा होने की वजह से आग ने विकराल रूप धारण किया है। शाम करीब छह बजे गोदाम की दीवारों को तोड़कर आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू की गई।

करोड़ों के नुकसान का अनुमान

सीएफओ एएन पांडेय ने बताया कि गोदाम से पूर्वी में विभिन्न महंगे ब्रांड्स के टीवी, फ्रिज, एसी व अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद भारी संख्या में स्टोर किये जाते हैं। यह उत्पाद पूरे पूर्वी यूपी में सप्लाई किये जाते हैं। अग्निकांड में भारी संख्या में यह उत्पाद आग की चपेट में आकर बर्बाद हो गए। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक तौर पर अनुमान लगाया जा रहा है कि अग्निकांड में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।