- इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए ब्रेकफास्ट में लें जरूरी पोषण

- उम्र के हिसाब से आहार में शामिल करें पोषण

LUCKNOW कोरोना वायरस से हर कोई परेशान है। दवा व वैक्सीन न होने के कारण एक्सपर्ट भी सभी को अपना इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं। दरअसल, जितना आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा उतना ही आपकी बॉडी खतरनाक वायरस से लड़ने में सक्षम होगी। हेल्थ एक्सपर्ट से लेकर डायटीशियन हर कोई न्यूट्रिशनल फूड खाने की ही सलाह दे रहे हैं। इसमें सबसे अहम मार्निग ब्रेकफास्ट होता है इसीलिए कहा गया है कि सुबह के ब्रेकफास्ट में सभी जरूरी न्यूट्रीशन के साथ हैवी होना चाहिए। इससे इम्यूनिटी इंप्रूव करने के साथ बीमारियों से लड़ना की ताकत भी बनी रहेगी। डायटीशियन के अनुसार उम्र के अनुसार ब्रेकफास्ट होना चाहिये।

बच्चों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट

पैरेंट्स को चाहिए कि बच्चों को बिना ब्रेकफास्ट खाये कहीं भी नहीं जाने देना चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ उनको प्रोटीन की जरूरत ज्यादा होती है। साथ ही कैल्शियम की भी जरूरत होती है। इसके लिए बचपन में ही हेल्दी ब्रेकफास्ट की आदत डालें ताकि दिनभर उनमें एनर्जी बनी रहे और उनका इम्यूनिटी सिस्टम भी बूस्ट हो। इसके लिए आप दुध, अंडा, दलिया, फल, जूस, मल्टीग्रेन आटे की रोटी, स्प्राउट्स को शामिल करें। उनकी प्लेट कलरफुल होनी चाहिए, जिसमें हर तरह का न्यूट्रीशिन शामिल हो। अगर बच्चा कोई सब्जी नहीं खाता है तो उसे मसलकर आटे में मिलाकर रोटी बनाकर दें।

यंगस्टर्स के लिए एनर्जेटिक ब्रेकफास्ट

यंगस्टर्स कॉलेज जाने के साथ काम पर भी जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर टाइम बाहर ही गुजरता है। उनको हैवी ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए। इसमें ब्लैक टी, पोहा, उपमा, टोस्ट, ड्राई फ्रूट्स, जूस, उबले चने, स्प्राउट्स, एग्स आदि दे सकते हैं। गर्मी में लस्सी व छांछ लेना सबसे सेहतमंद है, जो पेट को ठंडा रखने में मदद करता है। यह सब यंगस्टर्स को दिनभर एनर्जी देने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है।

सीनियर सिटीजन का रखें खास ख्याल

घर के बड़े बुजुर्गो में बीपी, डायबिटीज, हार्ट आदि कई समस्या देखी जाती है। ऐसे में उनकी डाइट का खास ध्यान रखना होता है। कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए दूध जरूर दें। चने का सत्तू दें सकते हैं, जो पचाने में आसान होता है। साथ ही पपीता, मिक्स फूट दें जो एसीडिटी को दूर करने में मदद करता है। किडनी की प्रॉब्लम है तो प्रोटीनयुक्त आहार कम दें, लेकिन बिल्कुल ही हटाना नहीं चाहिए। विटामिन सी वाले आहार शामिल करें। साथ ही पानी या नींबू पानी पीना चाहिए।

इनसे भी बढ़ाएं इम्यूनिटी

हल्दी

शहद

कालीमिर्च

तुलसी

लहसुन

अदरक

कोट

बच्चों को बढ़ती उम्र के कारण प्रोटीन ज्यादा देना चाहिए। ब्रेकफास्ट को सभी के पसंद के साथ न्यूटीशियस बनाएं, जो स्वाद के साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाये।

- डॉ। स्मिता सिंह, डायटीशियन