- आज रक्षाबंधन पर भाई देंगे बहनों को कोरोना संक्रमण से बचाने का वचन

LUCKNOW: कोरोना वायरस ने त्योहारों को भी पूरी तरह प्रभावित कर दिया है। धूमधाम से मनाए जाने वाले पर्व अब बेहद सादगी के साथ मनाए जा रहे हैं। सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार है। भाई-बहनों का यह पर्व भी इस बार बदले-बदले अंदाज में नजर आएगा। इस बार बहनों को गिफ्ट में उनके पूरे परिवार को कोरोना से बचाने का संकल्प लेंगे और बहनों से भी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जारी गाइडलाइन का पालन करने को कहेंगे। पेश है अनुज टंडन की रिपोर्ट

इस बार तो बस बचाव का वचन

भाई-बहन के प्यार का पर्व रक्षाबंधन भी कोरोना संक्रमण की चपेट से अछूता नहीं रह गया है। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह तो है लेकिन पहले जैसी रौनक नहीं है। मैं भी इस बार इस त्योहार को सादगी के साथ मनाऊंगा। हर साल बहन को गिफ्ट देता हूं, वह इस बार भी दूंगा। मैं उसे वचन दूंगा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मैं उसकी हर संभव मदद करूंगा और उससे भी वचन लूंगा कि वह भी कोरोना से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करे।

विवेक सिंह

मास्क पहनना न भूलना

हर साल यह पर्व हम काफी धूमधाम से मनाते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा। साधारण तरीके से त्योहार मनाया जाएगा। राखी भी मैं पूरी सुरक्षा के साथ ही बंधवाऊंगा। बहन को हर साल की तरह इस बार भी गिफ्ट दूंगा। हां, इस बार गिफ्ट के साथ बहन को यह वचन भी दूंगा कि कोरोना से बचने के लिए मैं हर संभव कदम उठाऊंगा। वहीं बहन से भी यह वचन लूंगा कि वह बहुत जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकले और निकलने से पहले मास्क जरूर लगाए। मैं अपने दोस्तों को भी ऐसा करने के लिए मोटिवेट कर रहा हूं। जब हम सुरक्षित रहेंगे, तभी आगे धूमधाम से त्योहार मना सकेंगे।

ओमदीप मोतियानी

गिफ्ट के साथ भेजा संदेश

हर साल मेरी बहन रक्षाबंधन के दिन मुझे राखी बांधने आती है, लेकिन इस बार कोरोना के कारण उसने मुझे ऑनलाइन राखी भेजी है। मैंने भी उसे उसकी पसंद का गिफ्ट ऑनलाइन आर्डर कर दिया है और एक संदेश भी भेजा है। मैंने उसे वचन दिया है कि मैं कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पूरी तरह पालन करूंगा और बचाव के लिए हर संभव कदम उठाऊंगा। यही मैंने अपने संदेश में बहन से करने को कहा है। मैं इस संकट के समय उसका और उसके पूरे परिवार का ध्यान रखूंगा, ताकि उसके परिवार पर इस संक्रमण की आंच न आए।

रवि गुप्ता

ताकि कोरोना से बचे रहें

रक्षाबंधन एक ऐसा त्योहार है, जिसका भाई-बहनों को बेसब्री से इंतजार रहता है। हालांकि इस बार कोरोना के चलते इस पर्व की चमक कुछ कम हो गई है। मैंने तो तय कर लिया है कि मैं बहन से कहूंगा कि वह इस संक्रमण से बचने के लिए हर संभव उपाय करे। साथ ही उसे वचन दूंगा कि मैं सेनेटाइजर और मास्क के बिना घर से बाहर नहीं निकलूंगा और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखूंगा। परिवार के बाकी लोगों को भी मैं इस काम के लिए प्रेरित करूंगा। ताकि सभी इस बीमारी से बचे रहें।

अनुपम शुक्ला