100 बेड का वार्ड किया गया तैयार

14 बेड आईसीयू के भी तैयार

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए

- लोकबंधु अस्पताल में बच्चों के लिए तैयार किया गया 100 बेड का मदर चाइल्ड कोविड केयर वार्ड

LUCKNOW: एक ओर दीवारों पर ब्राइट कलर से पेंटिंग बनाई गई है। तो दूसरी ओर कार्टून कैरेक्टर डोरेमॉन, मिकी माउस, छोटा भीम व बार्बी डॉल आदि बनाये गए हैं। चौकिए मत, यह तैयारी किसी प्ले ग्रुप स्कूल में नहीं, बल्कि लोकबंधु राजनारायण संयुक्त अस्पताल में बने डेडिकेटेड मदर-चाइल्ड कोविड केयर हॉस्पिटल की है। जहां बच्चों को ध्यान में रखते हुए 100 बेड के वार्ड को तैयार किया गया है। यहां बच्चों के खेलने के सामान संग पढ़ने की किताबें तक मिलेंगी, ताकि वे बिना किसी चिंता के कोरोना को आसानी से हरा सकें।

हर बेड पर आक्सीजन सप्लाई

जबसे कोरोना की तीसरी लहर को बच्चों के लिए खतरनाक होने की बात जाहिर की गई है, तब से प्रदेश सरकार द्वारा मदर एंड चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल पर जोर दिया जा रहा है। एमएस डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि 100 बेड का वार्ड तैयार किया है। जिसमें 14 बेड का पीडियाट्रिक आईसीयू तैयार किया है। यहां सभी बेड पर ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम रहेगा।

खिलौने भी मंगवाए

डॉ। अजय शंकर ने बताया कि बच्चों के लिए बनाए गए इस वार्ड की दीवारों पर कलरफुल पेंटिंग की गई है। यहां बच्चे बोर न हों, इसके लिए उनके लिए खिलौने भी मंगवाए गए हैं। बच्चे यहां ड्राइंग भी कर सकेंगे। इस वार्ड को 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए तैयार किया गया है।

बाक्स

लगातार दी जा रही ट्रेनिंग

अस्पताल में पहले से ही गायनी व पीडियाट्रिक के डॉक्टर्स हैं। उनको बीते 10 दिनों से लगातार ट्रेनिंग देने का काम किया जा रहा है। फोर्थ क्लास कर्मचारियों को भी बच्चों के हिसाब से ट्रेनिंग देने का काम चल रहा है। पूरी कोशिश है कि सारा स्टाफ इस तरह ट्रेंड किया जाए कि वो बच्चों से जल्द घुलमिल जाए।

बाक्स

बच्चों के लिए विशेष इंतजाम

- दीवारों पर आकर्षक काटूर्न कैरेक्टर्स की पेंटिंग

- बच्चों के लिए पेंटिंग की भी सुविधा

- बच्चे बोर न हों, इसलिए खिलौने भी मंगवाए गए

- हर बेड पर रहेगा ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम

कोट

बच्चों को ध्यान में रखकर उनके इलाज से लेकर खेलने-कूदने तक की पूरी व्यवस्था की गई है। बच्चों को आधुनिक स्वास्थ्य सुविधा के साथ प्ले-ग्रुप जैसा माहौल देने की कोशिश की गई है।

- डॉ। अजय शंकर त्रिपाठी, एमएस लोकबंधु अस्पताल