- 5 साल से कम उम्र के बच्चे न पहनें मास्क

- 6 से 11 साल के बच्चे भीड़-भाड़ वाले इलाके में पहने मास्क

- 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए मास्क पहनना जरूरी

- डब्ल्यूएचओ ने बच्चों के लिए मास्क को लेकर जारी की गाइडलाइन

- एक्सपर्ट के अनुसार पैरेंट्स बताएं मास्क पहनने का सही तरीका

LUCKNOW: कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है, लेकिन हर उम्र के लोगों के लिए मास्क नहीं है। इसी को लेकर डब्ल्यूएचओ ने बच्चों के मास्क पहनने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत पांच साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने के लिए मना किया गया है। केवल 12 वर्ष से अधिक के उम्र के बच्चों के लिए मास्क पहनना जरूरी है।

बच्चों को सिखाएं मास्क पहनना और उतारना

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 5 साल या इससे कम उम्र के बच्चों को मास्क नहीं पहनना चाहिए जबकि 6 से 11 साल के उम्र के बच्चे उन जगहों पर मास्क पहने, जहां कोरोना वायरस का संक्रमण ज्यादा हो। इसके अलावा जहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा हो। वहीं लोहिया संस्थान में चाइल्ड एक्सपर्ट डॉ। श्रीकेश सिंह के मुताबिक छोटे बच्चे अपने आप ना तो मास्क पहन सकते हैं और न ही उतार सकते हैं। ऐसे में संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसके अलावा पैरेंट्स को चाहिए कि वह बच्चों के मास्क पहनने और उतारने के तरीकों पर ध्यान दें। बेहतर होगा कि उन्हे सही से मास्क पहनना व उतारना सिखाएं।

जरूर पहने मास्क

डब्ल्यूएचओ ने यूनीसेफ के सहयोग से नई गाइडलाइंस में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को बड़ों की तरह मास्क पहने की बात की है। खासकर पर तब जब भीड़ भाड़ वाले इलाकों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना हो रहा हो ताकि संक्रमण तेजी से न फैले। इनको मास्क पहनने का सही तरीका बताना चाहिए।

खेलते वक्त न पहनें मास्क

वहीं डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि बच्चों को खेल खेलते समय या एक्सरसाइज करते समय मास्क नहीं पहनना चाहिए क्योंकि खेलते वक्त आप ज्यादा तेजी से सांस लेते हैं और बच्चों की सांस नली बड़ों के मुकाबले मुलायम भी होती है। ऐसे में सांस न ले पाने की समस्याहो सकती है, जो आगे चलकर सांस संबंधित समस्या बन सकती है। ऐसे में संभव हो तो बच्चों को घर पर ही खेलने दें क्योंकि बाहर जाने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

- पैरेंट्स छोटे बच्चे को मास्क पहनना और उतारना सिखाएं

- खेलते और एक्सरसाइज करते समय बच्चे न पहने मास्क

- बच्चों को बाहर खेलने न जाने दें

-